scriptबूंदी के जिला अस्पताल से आई खुश खबर, पहली बार हुआ कूल्हे का ऑपरेशन | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Bundi Hospital, Patient, Doctor, Med | Patrika News

बूंदी के जिला अस्पताल से आई खुश खबर, पहली बार हुआ कूल्हे का ऑपरेशन

locationबूंदीPublished: Jan 23, 2020 11:19:13 am

Submitted by:

Narendra Agarwal

बूंदी के सामान्य चिकित्सालय में भी अब जोड़ प्रत्यारोपण के ऑपरेशन की आमजन को सुविधा मिलेगी।

बूंदी के जिला अस्पताल से आई खुश खबर, पहली बार हुआ कूल्हे का ऑपरेशन

बूंदी के जिला अस्पताल से आई खुश खबर, पहली बार हुआ कूल्हे का ऑपरेशन

बूंदी. बूंदी के सामान्य चिकित्सालय में भी अब जोड़ प्रत्यारोपण के ऑपरेशन की आमजन को सुविधा मिलेगी। बुधवार को सामान्य चिकित्सालय के हड्डी जोड रोग विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ.ओमप्रकाश धाकड़ की अगुवाई में टीम ने एक बुजुर्ग के कूल्हे के जोड़ का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया। बूंदी में पहली बार इस तरह का ऑपरेशन हुआ बताया। करीब डेढ़ से दो घंटे के बीच टीम ने इस ऑपरेशन को सफलता पूर्वक पूरा किया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बूंदी के माटूंदा रोड गैस गोदाम के पास रहने वाले डालचंद मोची (70) घर में नहाने के दौरान बाथरूम में गिर गए थे। जिससे उनके कूल्हे की हड्डी टूट गई। दर्द के चलते परिजन उन्हें सामान्य चिकित्सालय लेकर आए। यहां अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. धाकड़ को दिखाया। इस पर डाक्टर ने रिप्लेसमेंट करने की सलाह दी। 16 जनवरी को सामान्य चिकित्सालय में मरीज को भर्ती किया गया। भर्ती के दौरान चिकित्सक ने मरीज की जांच प्रक्रिया पूर्ण की। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.के.सी. मीणा को चिकित्सक ने ऑपरेशन की जानकारी दी। इसके बाद ऑपरेशन के लिए निदेशालय से स्वीकृति ली गई।ऑपरेशन थियेटर में डॉ. धाकड़ की अगुवाई में टीम ने मरीज को भामाशाह का लाभ देते हुए सफलता पूर्वक ऑपरेशन किया। करीब डेढ़ से दो घंटे में ऑपरेशन पूरा हुआ। मरीज को भामाशाह योजना के जरिए नि:शुल्क जोड़ प्रत्यारोपण के उपकरण लगाकर ऑपरेशन किया गया। मरीज पूर्ण स्वस्थ है। सफलता पूर्वक ऑपरेशन के बाद तीन-चार दिन में बुजुर्ग चल फिर सकेगा।इस ऑपरेशन में एनस्थेटिक डॉ.अनिल गुप्ता, डॉ. धनराज मधुर, डॉ.मुकेश अग्रवाल, ओटी असिटेंट गजानन व अशोक शामिल थे।
अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा
डॉ.धाकड़ ने बताया कि आगे भी अस्पताल में इस तरह के बड़े ऑपरेशन किए जाएंगे, ताकि लोगों को अधिक लाभ मिल सके। पहले इस संबंध में मरीज आने के बाद उन्हें रैफर कर दिया जाता था, लेकिन अब इस तरह की परेशानी यहां मरीजों को नहीं झेलनी पड़ेगी। लोगों के लाखों रुपए बच सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो