scriptdamaged canal : क्षतिग्रस्त हुई नहर की मरम्मत का शुरू नहीं हुआ काम | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Bundi Rajasthan patrika news,of damag | Patrika News

damaged canal : क्षतिग्रस्त हुई नहर की मरम्मत का शुरू नहीं हुआ काम

locationबूंदीPublished: Jan 25, 2022 06:10:07 pm

बरधा बांध की किशनपुरा गांव के निकट से शनिवार मध्य रात को क्षतिग्रस्त हुई नहर की मरम्मत सोमवार को भी शुरू नहीं हो पाई।

damaged canal : क्षतिग्रस्त हुई नहर की मरम्मत का शुरू नहीं हुआ काम

damaged canal : क्षतिग्रस्त हुई नहर की मरम्मत का शुरू नहीं हुआ काम

damaged canal : क्षतिग्रस्त हुई नहर की मरम्मत का शुरू नहीं हुआ काम
नमाना. बरधा बांध की किशनपुरा गांव के निकट से शनिवार मध्य रात को क्षतिग्रस्त हुई नहर की मरम्मत सोमवार को भी शुरू नहीं हो पाई। जबकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि बुधवार तक मरम्मत कार्य पूरा कर गुरुवार से जल प्रवाह शुरू कर दिया जाएगा। इधर, किसानों को अब अपने स्तर पर फसलों को पानी पिलाने का इंतजाम करना पड़ रहा है। क्षेत्र के किसान दुर्गा लाल मीणा, सुरेश मीणा सहित एक दर्जन किसानों ने बताया कि सोमवार तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। विभागीय अधिकारी अभी मिट्टी के कट्टे लगाकर जल प्रवाह शुरू करना चाहते हैं, लेकिन मिट्टी के कट्टों से क्षतिग्रस्त हिस्से पर रिसाव नहीं रुक पाएगा। वहीं जिस जगह से नहर क्षतिग्रस्त हुई है, वहां से 15 फीट लंबाई में सीलन आई हुई है। जिससे उस हिस्से के भी टूटने का खतरा बना हुआ है। समय रहते अगर उस हिस्से की भी मरम्मत नहीं करवाई तो नहर को बड़ा नुकसान होने की संभावना है।

यह भी पढ़े…Proposed Ramgarh Vishdhari Tiger Reserve : टाइगर रिजर्व के प्रस्ताव, गेंद अब सरकार के पाले में https://bit.ly/35nhhP6

फसल कटाई के बाद होगा स्थाई निर्माण
जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता का कहना है कि नहर का स्थाई निर्माण कार्य गर्मी में फसल कटाई के बाद शुरू होगा। वर्तमान में क्षेत्र में किसानों की फसलें खेतों पर खड़ी हुई है। अभी वैकल्पिक व्यवस्था कर मिट्टी के कट्टों से अस्थाई निर्माण करवाया जा रहा है, ताकि नहर में जल प्रवाह शुरू किया जा सके।

यह भी पढ़े…Fertilizer : खाद के लिए परेशान हो रहे किसान,सहकारी समिति के लगाया ताला https://bit.ly/3Av0K76

जिस जगह से नहर क्षतिग्रस्त हुई है, वहां की सफाई कार्य करवाया जा रहा है। उसके बाद अस्थाई निर्माण कार्य करवाया जाएगा। कार्य 2 दिन में पूर्ण होने की संभावना है। उसके बाद जल प्रवाह शुरू कर दिया जाएगा।
ललिता मीणा, सहायक अभियंता, बरधा बांध।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो