scriptBundi News, Bundi Rajasthan News,Bundi Rajesthan patrika news,farmers | Organic farming: किसान परम्परागत खेती के साथ जैविक खेती पर दें जोर | Patrika News

Organic farming: किसान परम्परागत खेती के साथ जैविक खेती पर दें जोर

शहर के श्योपुरिया बावड़ी स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में किसान भागीदारी प्राथमिकता अभियान के तहत किसान मेला आयोजित किया गया।

बूंदी

Updated: April 27, 2022 09:00:33 pm

Organic farming: किसान परम्परागत खेती के साथ जैविक खेती पर दें जोर
बूंदी. शहर के श्योपुरिया बावड़ी स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में किसान भागीदारी प्राथमिकता अभियान के तहत किसान मेला आयोजित किया गया। मेले में मुख्य अतिथि जिला प्रमुख चंद्रावती कंवर थी। अध्यक्षता जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने की। विशिष्ट अतिथि नगर परिषद की सभापति मधु नुवाल, तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया एवं कोटा कृषि खंड के संयुक्त निदेशक डॉ. रामावतार शर्मा रहे।

Organic farming: किसान परम्परागत खेती के साथ जैविक खेती पर दें जोर
Organic farming: किसान परम्परागत खेती के साथ जैविक खेती पर दें जोर

मेले में जिला प्रमुख ने समंवित कृषि प्रणाली अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि खेती के साथ-साथ डेयरी, बकरी पालन से अतिरिक्त आमदनी के साथ परिवार के सदस्यों को रोजगार का अवसर मिलता है। जिला कलक्टर ने कहा कि किसानों को परम्परागत खेती के अलावा जैविक खेती उद्यानिकी, फसलों की खेती के साथ-साथ मधुमक्खी पालन कर व्यवसाय प्रारंभ करना चाहिए, ताकि सतत आमदनी मिलती रहे। इसके बाद अतिथियों ने मेले में प्रदर्शित प्रदर्शनियों का अवलोकन किया।

मेले में तकनीकी सत्र का भी आयोजन किया गया। जिसमें डॉ. नाथूलाल मीणा अधिष्ठता ने पौध संरक्षण पर व्याख्यान दिया। वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीलकमल व पशुपालन वैज्ञानिक डॉ.घनश्याम मीणा ने उन्नत पशुपालन, दुर्गालाल मौर्य, उपनिदेशक सब्जी उत्कृष्टता केंद्र ने हाइटेक सब्जी उत्पादन पर जानकारी दी। अग्रणी बैंक प्रबंधक अक्षय कुमार शर्मा ने बैंक से संबंधित किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। आत्मा के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले पचास किसानों को जिला एवं ब्लॉक स्तरीय पुरस्कार दिए। संचालन सहायक कृषि अधिकारी प्रदीप माथुर ने किया।

डॉ.हरीश वर्मा ने आभार जताया। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, उपनिदेशक कृषि विस्तार रमेशचंद जैन, उपनिदेशक एवं पदेन परियोजना निदेशक पांचू लाल मीणा आदि मौजूद रहे। मेले में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी हुआ। कृषि आदानों एवं उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: बीजेपी ऐसे भिखारियों का हाथ पकड़कर खुद को बता रही महाशक्ति.. ‘सामना’ के जरिए फिर शिवसेना ने कसा तंजAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैकेरल में राहुल गांधी के दफ्तर पर हुए हमले के बाद बड़ी कार्रवाई, DSP निलंबित, ADGP करेंगे मामले की जांच25 जून 1983, 39 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीतकर लहराया तिरंगाकौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमानपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराMumbai News Live Updates: संजय राउत की धमकी के बाद बागी विधायक तानाजी सावंत के कार्यालय में शिवसैनिकों ने की तोड़फोड़Maharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.