प्रशासन की कार्रवाई से बाजार में मचा हड़कंप

प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे शुद्ध का युद्ध अभियान के तहत बुधवार को उपखंड अधिकारी अभिषेक चारण के नेतृत्व में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कस्बे में चल रहे अवैध गैस रिफिलिंग के गोदाम पर छापेमारी करते हुए गोदाम से 29 गैस सिलेंडर, 3 गैस रिफिल मशीनें जब्त की।

By: pankaj joshi

Published: 29 Oct 2020, 07:20 PM IST

प्रशासन की कार्रवाई से बाजार में मचा हड़कंप
शुद्ध का युद्ध अभियान में प्रशासन ने की कार्रवाई
अवैध गैस सिलेंडर, घी, तेल आदि जब्त की
कापरेन. प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे शुद्ध का युद्ध अभियान के तहत बुधवार को उपखंड अधिकारी अभिषेक चारण के नेतृत्व में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कस्बे में चल रहे अवैध गैस रिफिलिंग के गोदाम पर छापेमारी करते हुए गोदाम से 29 गैस सिलेंडर, 3 गैस रिफिल मशीनें जब्त की। वहीं कस्बे में किराना व्यापारी के गोदाम में कार्रवाई करते हुए 4 नकली घी के टिन, 13 पुराना सोयाबीन खाद्य तेल के टिन, 5 क्विंटल खराब गुड़, अवधिपार चॉकलेट का एक कार्टून जब्त कर नगर पालिका की मदद से नष्ट किए। प्रशासन की टीम ने घी, खाद्य तेल व सॉस के सैम्पल भी लिए। साथ ही उपखंड अधिकारी ने व्यापारियों को दुकानों पर एसिड की बिक्री नहीं करने के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी के नेतृत्व में रसद विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, दुग्ध डेयरी प्रशासन पुलिस प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी जैसे ही कस्बे में पहुंचे औऱ कार्रवाई शुरू की, तो बाजार में हडक़ंप मच गया। किराना व्यापारी के गोदाम में कार्र्रवाई का पता चलने पर कस्बे के किराना व्यापारी, निजी क्लिनिक संचालक व अन्य दुकानदार अपनी दुकानें बन्द कर इधर उधर हो गए।
प्रशासन की टीम ने कस्बे में पहुंचते ही सबसे पहले बालोद रोड पर अवैध रूप से चल रहे गैस रिफिलिंग गोदाम पर छापेमार कार्रवाई की। सूचना मिलने पर गोदाम संचालक ताला लगाकर मौके से फरार हो गया। बाद में अधिकारियों की समझाइश पर चाबी मंगवाई गई और ताला खोल कर टीम ने मौके से सिलेंडर व मशीन जब्त की। रसद विभाग के प्रवर्तन निरीक्षक शिवजीराम जाट ने बताया कि मौके से 16 घरेलू गैस सिलेंडर और 13 कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सहित तीन रिफिलिंग मशीनें जब्त कर गोदाम मालिक कीर्ति कुमार पुत्र नंदकिशोर के खिलाफ मामला दर्ज किया। उधर टीम ने दो फर्म के गोदाम पर कार्रवाई करते हुए मौके से बड़ी मात्रा में पुराने टिन में सोयाबीन का पुराना खाद्य तेल, बिना बिल का घी, पुराना दुर्गंध युक्त पांच किवंटल गुड़, आदि जब्त किए। उपखंड अधिकारी के निर्देश पर घी व तेल के सैम्पल लिए गए और खराब खाद्य सामग्री घी,तेल, गुड़,चॉकलेट आदि को नगरपालिका के वाहन से भिजवाकर गड्ढे में डालकर नष्ट करवाया गया। टीम ने एक अन्य किराना व्यापारी की दुकान से एक्सपायरी डेट की बटर छह बोतल जब्त कर सैम्पल लिया। साथ ही दुकान से शौचालय की सफाई के लिए उपयोग में आने वाला एसिड भी जब्त किया। उपखंड अधिकारी ने टीम अधिकारियों को व्यापारी के खिलाफ उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान उपखंड अधिकारी अभिषेक चारण, नायब तहसीलदार मोहनलाल खटीक, खाद्य सुरक्षा अधिकारी गिर्राज शर्मा, नरेश कुमार शर्मा, रसद विभाग के प्रवर्तन निरीक्षक शिवजीराम जाट, कोटा डेयरी सुपरवाइजर रामस्वरूप मीणा, नगरपालिका अधिशासी अधिकारी हेमेन्द्र कुमार, पुलिस एएसआई भगवान सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।
व्यापारियों ने उपखंड अधिकारी के सामने जताया रोष
कार्रवाई के दौरान किराना व्यापार संघ के नेतृत्व में सभी व्यापारी दुकानें बंद कर कार्रवाई स्थल पर पहुंचे और विरोध प्रकट करते हुए दुकानदारों को कुछ समय देने की मांग की। व्यापार महासंघ अध्यक्ष अशोक बाकलीवाल, लोकेश बागड़ा आदि ने कहा की एसिड की बोतलें सभी दुकानों पर बिकती हैं। इस मामले कोई दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं। उपखंड अधिकारी अभिषेक चारण ने न्यायालय के आदेश का हवाला देते हुए आगे से एसिड बिक्री नहीं करने के निर्देश दिए।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned