scriptBundi News, Bundi Rajasthan News,by serving,Person,moves forward | सेवा करके ही व्यक्ति आगे बढ़ता है | Patrika News

सेवा करके ही व्यक्ति आगे बढ़ता है

राजकीय महाविद्यालय में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन बुधवार को यहां देवपुरा स्थित राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय परिसर में हुआ।

बूंदी

Updated: December 23, 2021 07:19:42 pm

सेवा करके ही व्यक्ति आगे बढ़ता है
राजकीय महाविद्यालय में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना का शिविर शुरू
बूंदी. राजकीय महाविद्यालय में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन बुधवार को यहां देवपुरा स्थित राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय परिसर में हुआ। मुख्य अतिथि जिला कलक्टर रेणु जयपाल थी। उन्होंने कहा कि सेवा करके ही व्यक्ति आगे बढ़ता है। एनएसएस का मुख्य उद्देश्य भी सेवा ही रहा है। महाविद्यालय के प्राचार्य सतीश सारस्वत ने अध्यक्षता की। एनएसएस जिला समन्वयक सुनील मीणा भी उपस्थित रहे। एनएसएस प्रभारी सीमा चौधरी ने बताया कि शिविर 28 दिसम्बर तक चलेगा। शिविर में चारों इकाइयों के स्वयंसेवकों ने भाग लिया।
सप्ताह भर तक शिविर के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम अधिकारी राजेशकुमार चौहान, विकास राठौर, मनोज कुमार टटवाल आदि मौजूद थे।
सेवा करके ही व्यक्ति आगे बढ़ता है
सेवा करके ही व्यक्ति आगे बढ़ता है

शिशु पालना गृह केन्द्र पर काम करने का दिलाओ भुगतान
बूंदी. सरस्वती मंदिर संस्था उमर की महिलाओं ने भुगतान दिलवाने की मांग को लेकर जिला कलक्ट्रेट में ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया गया कि फरवरी 2018 से फरवरी 2019 तक सरस्वती मंदिर संस्था उमर की ओर से राजस्थान श्रम विभाग राजस्थान व श्रम विभाग, समाज कल्याण बोर्ड की ओर से बूंदी जिले के 10 गांव के तहत शिशु पालना गृह केन्द्र चलाए थे। जो (एनजीओ) की देखरेख में सपन्ïन हुए थे। केन्द्र में 3 कर्मचारी रखे गए थे। पहला कार्यकर्ता 12वीं पास, 2 सहयोगिनी 8वीं पास, 3 सफाईकर्मी 5वीं पास। 10 केन्द्रों के सभी कर्मचारियों को 9 माह का भुगतान नहीं किया गया।

खेतों में आने लगी गुड़ की महक, चरखिया शुरू
बड़ानयागांव . सर्दी का असर बढऩे के साथ ही गुड़ को तैयार करने का कार्य शुरू हो गया है। क्षेत्र में गन्ने की चरखिया चलने से खेतों में गुड़ की महक आना शुरू हो गई है। क्षेत्र में दो दशक पूर्व गन्ने की पैदावार काफी तादाद में की जाती थी, लेकिन शुगर मिल बंद होने के बाद इसकी पैदावार कम हो गई। गुढ़ाबांध कृषि पर्यवेक्षक सुरेंद्र कुमार गौतम ने बताया कि क्षेत्र में अब वापस धीरे धीरे किसानों का रुझान गन्ने की खेती की ओर बढऩे लगा है। क्षेत्र के किसान उत्तम किस्म के गन्ने की पैदावार से गुड़ तैयार करने से उनको गन्ने की पैदावार में मुनाफा मिलने लगा है। क्षेत्र के मांगली कला, मांगली खुदर्, बड़ौदिया, सथूर समेत अन्य गांव में किसान गुड़ बनाने में जुट गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.