सीईओ ने की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभागीय योजनाओं की पाक्षिक समीक्षा बैठक सोमवार को यहां जिला परिषद स्थित सभागार में आयोजित हुई। जिसमें विभागीय योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा करते हुए प्रगति लाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

By: pankaj joshi

Published: 23 Feb 2021, 07:37 PM IST

सीईओ ने की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश
पंचायतीराज योजनाओं की पाक्षिक समीक्षा बैठक आयोजित
बूंदी. ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभागीय योजनाओं की पाक्षिक समीक्षा बैठक सोमवार को यहां जिला परिषद स्थित सभागार में आयोजित हुई। जिसमें विभागीय योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा करते हुए प्रगति लाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक की अध्यक्षता मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने की। उन्होंने निर्देश दिए कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में पर्याप्त कार्य स्वीकृत करवाए जाए। प्रत्येक ग्राम पंचायत में जॉब कार्डधारी परिवारों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाए। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, अंबेडकर भवन, डीएफएमटी, माडा, वनाधिकार, सोशल ऑडिट, आरटीआई आदि की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान वॉटरशेड के अधीक्षण अभियंता सी.एल साल्वी, नरेगा के अधिशासी अभियंता प्रियव्रत सिंह, इंजीनियरिंग के जितेंद्र कुमार न्याती, सिंचाई के छगेंद्र कुमार कुसुम, लेखाधिकारी परियोजना बृज मोहन मीणा आदि मौजूद थे।

 


मॉडल विद्यालयों को बनाएं अधिक रूचिकर
बूंदी. जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने सोमवार को विभिन्न विभागों के कार्यों, योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों का आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने जनाधार कार्डों की स्थिति की समीक्षा कर निर्देश दिए कि इनके वितरण में तेजी लाई जाए और प्रदेश में श्रेष्ठ रैकिंग अर्जित की जाए।
उन्होंने शिक्षा विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की और कहा कि मॉडल विद्यालयों में आधारभूत ढांचे का विकास किया जाए तथा विद्यार्थियों के लिए पाठ्येत्तर गतिविधियों की उपलब्धता कराई जाए। उन्होंने बोर्ड परीक्षा परिणामों में सुधार के लिए कार्य योजना शीघ्र बनाने के भी निर्देश दिए।
इसी तरह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों में भी आवश्यकता के सामान और पाठ्येत्तर गतिविधियां शुरू करने पर जोर दिया। जिला कलक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्रों को अधिक आकर्षक बनाने तथा ब‘चों के लिए खिलौने उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। खनन गतिविधियों की समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned