scriptनैनवां सीएचसी में स्थापित किया उच्च क्षमता का जनरेटर | Bundi News, Bundi Rajasthan News, CHC, Generator, Power Gull, Heat, Tr | Patrika News

नैनवां सीएचसी में स्थापित किया उच्च क्षमता का जनरेटर

locationबूंदीPublished: May 17, 2021 05:54:21 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

नैनवां के सामुदायिक चिकित्सालय में बिजली गुल होने के बाद अब बीमारों व स्टाफ को गर्मी से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

नैनवां सीएचसी में स्थापित किया उच्च क्षमता का जनरेटर

नैनवां सीएचसी में स्थापित किया उच्च क्षमता का जनरेटर

नैनवां. नैनवां के सामुदायिक चिकित्सालय में बिजली गुल होने के बाद अब बीमारों व स्टाफ को गर्मी से परेशान नहीं होना पड़ेगा। जिला प्रशासन ने चिकित्सालय ने 25 केवी की उच्च क्षमता का जनरेटर उपलब्ध करा दिया। रविवार शाम को जनरेटर को चालू भी कर दिया। जनरेटर से कोविड सेंटर को भी बिजली उपलब्ध कराई है। चिकित्सालय में पहले 12 केेवी क्षमता का ही जनरेटर लगा हुआ था। वह भी कई माह से खराब पड़ा था। जिससे बिजली जाते ही चिकित्सालय की बिजली गुल हो जाती थी। जिससे पंखे व कूलर बंद होते ही बीमारों व स्टाफ को परेशान नहीं होगी। प्रसूति वार्ड में शिशुओं व प्रसूताओं को तो काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। रात के समय बिजली गुल होने पर तो पूरा चिकित्सालय अंधेरे में डूब जाता था। चिकित्सालय में कोविड सेंटर भी शुरू हो गया।
सेंटर में ऑक्सीजन की कमी वाले मरीज भी भर्ती है। जिनको ऑक्सीजन कन्सन्टे्रटर लगा रखे हैं, जो बिजली से ही चल पातेे है। बिजली गुल होते ही ऑक्सीजन कन्सन्टे्रटर काम करना बंद कर देते हैं। इस समस्या को देखते हुए जिला कलक्टर ने चिकित्सालय को जनरेटर उपलब्ध कराया है। चिकित्सालय प्रभारी डॉ. समदरलाल मीणा ने बताया कि शनिवार शाम को नया जनरेटर आया था। चिकित्सालय की विद्युत फिटिंग की जांच करवा कर रविवार शाम को चालू करवा दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो