बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए बनेगी पोषण वाटिकाएं

बूंदी. आंगनबाड़ी भवनों में पढ़ाई करने वाले बच्चों सहित किशोरी व गर्भवती और धात्री महिलाओं के सम्पूर्ण विकास के लिए विभाग की ओर से चलाए जा रहे पोषण वाटिका कार्यक्रम को लेकर मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने गुरुवार को बैठक ली।

By: pankaj joshi

Published: 26 Jun 2020, 08:31 PM IST

बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए बनेगी पोषण वाटिकाएं
3 दिन में करेंगे स्थलों का चयन
सीइओ ने दिए निर्देश
बूंदी. आंगनबाड़ी भवनों में पढ़ाई करने वाले बच्चों सहित किशोरी व गर्भवती और धात्री महिलाओं के सम्पूर्ण विकास के लिए विभाग की ओर से चलाए जा रहे पोषण वाटिका कार्यक्रम को लेकर मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने गुरुवार को बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि पोषण वाटिका निर्माण के लिए सभी सेक्टर अधिकारी आगामी 3 दिवस में स्थलों का चयन कर सूचित करेंगे। स्थलों के चयन में उन विभागीय आंगनबाड़ी व विद्यालयी भवनों का चयन प्राथमिकता से किया जाए जहां पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों व पेयजल की उपलब्धता हो।
विद्यालय व आंगनबाड़ी भवनों में चयनित स्थलों का समतलीकरण करवाकर, खाई फेंसिंग अथवा तारबाड़ा करवाया जाएगा। फल-सब्जी उगाने के लिए क्यारियों का निर्माण करवाया जाएगा। पशु-पक्षियों से बचाने के लिए कटिली झाडियां लगाई जाएगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिहार ने बताया कि वाटिका में पोषक तत्वों की अधिकता वाले नींबू, आंवला, अनार, अमरूद के उन्नत किस्म में पौधे लगाए जाएंगे। जो कम समय में बढोतरी करते हुए अच्छा उत्पादन करेंगे। साथ ही मौसम के अनुसार पौष्टिक सब्जियां पालक, मैथी, हरा धनियां सहित अन्य सब्जियों का उत्पादन किया जाएगा।
नरेगा की अहम भूमिका
वाटिका तैयार करने के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत श्रमिक उपलब्ध करवाए जाएंगे। समतलीकरण, कटिली झाडिय़ों लगवाने के साथ-साथ पौधारोपण के लिए गड्डों का निर्माण करवाया जाएगा। उन्नत किस्म में फलदार पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस दौरान आइसीडीएस विभाग के उपनिदेशक भैरूप्रकाश नागर, राजीविका के डीपीएम सय्यद इकबाल हुसैन, नरेगा के सहायक अभियंता राजकुमार सोनी, एसबीएम के डीपीएम निजामुद्दीन आदि
मौजूद थे।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned