scriptकक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी पहुंचे स्कूल, लौटी रौनक | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Class 9 to 12,Students arrive at scho | Patrika News

कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी पहुंचे स्कूल, लौटी रौनक

locationबूंदीPublished: Jan 19, 2021 07:36:47 pm

करीब नौ माह से अधिक समय घर में गुजार कर छुट्टियों से तंग हो चुके विद्यार्थियों के चेहरों पर सोमवार को खुशी नजर आई। कोरोना संक्रमण संकट के चलते गत वर्ष मार्च में बंद विद्यालयों में सोमवार से कक्षाओं का संचालन फिर से शुरू हो गया।

कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी पहुंचे स्कूल, लौटी रौनक

कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी पहुंचे स्कूल, लौटी रौनक

कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी पहुंचे स्कूल, लौटी रौनक
लॉकडाउन के बाद से बंद थे स्कूल
बूंदी. करीब नौ माह से अधिक समय घर में गुजार कर छुट्टियों से तंग हो चुके विद्यार्थियों के चेहरों पर सोमवार को खुशी नजर आई। कोरोना संक्रमण संकट के चलते गत वर्ष मार्च में बंद विद्यालयों में सोमवार से कक्षाओं का संचालन फिर से शुरू हो गया।
महीनों बाद विद्यार्थियों ने ऑनलाइन की बजाय शिक्षकों के समक्ष और सहपाठियों के साथ बैठकर ऑफलाइन पढ़ाई का आनंद लिया। वीरान से लगने वाले विद्यालयों में विद्यार्थियों के आने से रौनक लौट आई। हालांकि अभी कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को ही विद्यालयों में पढऩे की अनुमति दी गई। पहले दिन से कक्षाएं नियम -कायदों के बीच खुले। विद्यार्थी कक्षाओं में मास्क लगाकर पहुंचे।
सरकार की ओर से तय गाइडलाइन के अनुसार ही कक्षाओं का संचालन किया गया। छात्र- छात्राओं को सैनिटाइजेशन के बाद ही शिक्षण कार्य शुरू कराया गया। बूंदी के बालचंद पाड़ा स्थित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में अतिरिक्त जिला कलक्टर अमानुल्लाह खान ने जायजा लिया। जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने भी स्कूलों में पहुंचकर कोरोना गाइड लाइन की पालना के बारे में जानकारी ली।
जांचा ज्ञान का स्तर जिला
जावटी कलां एवं भैरूपुरा ओझा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बचाव के इंतजामों को जांचा। जिला कलक्टर ने विद्यालय निरीक्षण के दौरान कक्षाओं में पहुंचकर विद्यार्थियों के ज्ञान का स्तर भी जांचा। उन्होंने विभिन्न विषयों से संबंधित एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे और विद्यार्थियों को समझाया। विद्यालयों में अन्य व्यवस्थाओं की भी जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए।
अधिकांश विद्यार्थी मास्क लगाए हुए मिले। कुछ विद्यार्थी रुमाल या स्कार्फ आदि पहनकर आए उन्हें मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया गया। विद्यार्थियों को मास्क प्रतिदिन धोने एवं साफ मास्क पहनकर आने की सलाह दी। यदि कोई विद्यार्थी मास्क पहनकर नहीं आए तो उसे इस कारण घर भेजने के बजाय उसे विद्यालय से मास्क दिया जाए।
आशीष गुप्ता, जिला कलक्टर, बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो