scriptकॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की टीम ले गई कॉलेज का रेकॉर्ड | Bundi News, Bundi Rajasthan News, College, Commissionerate Team, Budge | Patrika News

कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की टीम ले गई कॉलेज का रेकॉर्ड

locationबूंदीPublished: Jun 24, 2020 10:43:26 am

Submitted by:

Narendra Agarwal

मुख्यमंत्री की बजट घोषणा वर्ष 2019-20 में नौ स्ववित्तपोषी व निजी महाविद्यालयों को राज्याधीन किए जाने की अनुपालना करने के लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय हरकत में आया।

कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की टीम ले गई कॉलेज का रेकॉर्ड

कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की टीम ले गई कॉलेज का रेकॉर्ड

नैनवां. मुख्यमंत्री की बजट घोषणा वर्ष 2019-20 में नौ स्ववित्तपोषी व निजी महाविद्यालयों को राज्याधीन किए जाने की अनुपालना करने के लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय हरकत में आया। मुख्यमंत्री की यह बजट घोषणा एक वर्ष से ठंडे बस्तें में पड़ी थी। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय द्वारा बजट में घोषित सभी महाविद्यालयों का रेकॉर्ड एकत्रित करने के लिए दल गठित कर दलों से रेकॉर्ड आयुक्तालयों में मंगवाया लिया। मंगलवार को नैनवां के भगवान आदिनाथ जयराज मारवाड़ा महाविद्यालय के कार्मिकों का सेवा रेकॉर्ड व महाविद्यालय की वित्तीय स्थिति का रेकॉर्ड प्राप्त कर ले गई। रेकॉर्ड को टीम बुधवार को कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय के संयुक्त निदेशक आयोजना को प्रस्तुत करेगी। कॉलेज शिक्षा के आयुक्त प्रदीपकुमार बोरड़ ने सोमवार को आदेश जारी कर नैनवां के स्ववित्तपोषी भगवान आदिनाथ जयराज मारवाड़ा महाविद्यालय सहित राज्य पांच स्ववित्तपोषी व चार निजी महाविद्यालयोंं को राज्याधीन करने के लिए महाविद्यालयों में कार्यरत समस्त कार्मिकों संबंधी विवरण एकत्रित करने के लिए दल गठित कर आयुक्तालय के ही एक अधिकारी को प्रभारी अधिकारी बनाया है। नैनवां महाविद्यालय का रेकॉर्ड एकत्रित करने के लिए आयुक्तालय के प्रतिनिधि के रूप में राजकीय महाविद्यालय उनियारा के प्राचार्य सियाराम मीणा, डॉ. देवराज जागरिया, लेखाधिकारी कमल कुमार जैन व अभिषेक शर्मा ने मंगलवार को कार्मिकों का सेवा प्रारम्भ की तिथि व वर्ष 2013 को अब तक का सम्पूर्ण लेखा रेकार्ड प्राप्त किया।

कॉलेज स्टाफ व वित्तीय स्थिति
महाविद्यालय में शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक कामिकों की संख्या 26 है। जिनमें एक प्राचार्य, 12 व्याख्याता, एक लेखाकार, तीन कार्यालय सहायक, एक प्रयोगशाला सहायक, 6 सहायक कर्मचारी, एक चौकीदार व एक सफाई कर्मी शामिल है। महाविद्यालय के पास वर्तमान बीस लाख रुपए की राशि बैंक खाते में जमा है तथा पचास लाख रुपए की एफडी है। महाविद्यालय में सत्र 2020-21 में 712 विद्यार्थियों की संख्या थी। जिनमें 336 छात्र व 377 छात्राएं शामिल है। प्रथम वर्ष में 342, द्वितीय वर्ष में 224 व तृतीय वर्ष में 146 विद्यार्थी अध्ययनरत थे।

इन महाविद्यालयों की घोषणा की थी
मुख्यमंत्री ने नैनवां के भगवान आदिनाथ जयराज मारवाड़ा महाविद्यालय, मीरा कन्या महाविद्यालय संगरिया हनुमानगढ़, ज्ञानज्योति महाविद्यालय श्रीकरणपुर श्रीगंगानगर, शहीद भगतसिंह महाविद्यालय रायसिंहनगर श्रीगंगानगर, श्री आईमाता महावद्यिालय सोजत सिटी पाली, महाराणा प्रताप महाविद्यालय रावतभाटा चित्तोडग़ढ, शहीद रूपाजी कृपाजी कॉलेज बेगूं चितोडग़ढ, प्रेमसिंह सिंधवी महाविद्यालय छीपाबडोद बारां, व बाबा मोहनराम किसान महाविद्यालय भिवाड़ी अलवर को राज्याधीन करने की घोषणा की थी।

आयुक्तालय के प्रतिनिधि के रूप में आए
उनियारा के राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य सियाराम मीणा ने बताया कि कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय के प्रतिनिधि के रूप में नैनवां कॉलेज के कार्मिकों की सूचना व वित्तिय स्थिति की रिपोर्ट व दस्तावेज लेने आए है। दस्तावेज प्राप्त कर लिए है। जिनको बुधवार को आयुक्तालय को प्रस्तुत किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो