scriptसमयबद्धता से पूरा करें कार्य, हर घर नल का सपना साकार हो | Bundi News, Bundi Rajasthan News,complete tasks on time,every house ta | Patrika News

समयबद्धता से पूरा करें कार्य, हर घर नल का सपना साकार हो

locationबूंदीPublished: Dec 03, 2021 07:38:09 pm

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांशु पंत गुरुवार को बूंदी आए। उन्होंने यहां कलक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक की। बैठक में निर्देश दिए कि इस महत्वाकांक्षी योजना को सघन मॉनिटरिंग के साथ समयबद्धता से पूरा करें, जिससे कि हर घर नल का सपना साकार हो सके।

समयबद्धता से पूरा करें कार्य, हर घर नल का सपना साकार हो

समयबद्धता से पूरा करें कार्य, हर घर नल का सपना साकार हो

समयबद्धता से पूरा करें कार्य, हर घर नल का सपना साकार हो
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव बूंदी आए
बूंदी. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांशु पंत गुरुवार को बूंदी आए। उन्होंने यहां कलक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक की। बैठक में निर्देश दिए कि इस महत्वाकांक्षी योजना को सघन मॉनिटरिंग के साथ समयबद्धता से पूरा करें, जिससे कि हर घर नल का सपना साकार हो सके।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि यह योजना प्रदेश के लिए बड़ी चुनौती है, जिसमें 2024 तक शत-प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचाया जाना है। समन्वित प्रयासों से इस मिशन को सफल बनाया जा सकेगा। उन्होंने जिले में जल जीवन मिशन की शुरुआत से अब तक हुए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। जनसहयोग के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया जाए। यह योजना 30 वर्ष को लक्ष्य कर बनाई गई है, ऐसे में इसी परिप्रेक्ष्य में कार्य योजना बनाई जाए।
बैठक से पहले वह सथूर गांव में गए, जहां जल जीवन मिशन के तहत हो रहे रिट्रोफिटिंग का निरीक्षण किया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य अभियंता महेश जांगिड़, अधीक्षण अभियंता मेजर प्रोजेक्ट वीसी गोयल एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
64 गांवों में कार्य स्वीकृत हो चुके
बैठक में जिला कलक्टर रेणू जयपाल ने विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार के निर्देश अनुसार जल जीवन मिशन के कार्यों को समयबद्धता और गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाएगा। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने जिले में योजना क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी और सुझाव प्रस्तुत किए। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता डीएन व्यास ने मिशन का प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 64 योजनाओं से 18 हजार जल कनेक्शन तथा वृहत परियोजनाओं से 60 हजार नल कनेक्शन का लक्ष्य लिया। 64 गांवों में कार्य स्वीकृत हो चुके। जिनमें से 61 कार्य शुरू कर दिए। छह वृहद परियोजनाओं से दो हजार करोड़ की परियोजनाएं स्वीकृत हो चुकी।
फील्ड विजिट पर ध्यान दें अभियंता
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि वह फील्ड में अधिक समय दें। साथ ही जल आपूर्ति के समय विभिन्न स्थानों पर निरीक्षण करें। समस्याएं जानें और त्वरित समाधान करें। विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण व निरीक्षण के दौरान जल जीवन मिशन के कार्यों का भी
निरीक्षण करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो