एक दिन में आए 15 पॉजिटिव, नैनवां में मचा हडक़ंप

नैनवां उपखंड में शनिवार को कोरोना बम फट गया। नैनवां नगरपालिका क्षेत्र सहित चार पंचायत के गांवों में एक साथ 15 पॉजिटिव आए है। पुलिस व प्रशासन ने नैनवां कस्बा बंद हो गया।

By: Narendra Agarwal

Updated: 02 Aug 2020, 06:31 PM IST

नैनवां. नैनवां उपखंड में शनिवार को कोरोना बम फट गया। नैनवां नगरपालिका क्षेत्र सहित चार पंचायत के गांवों में एक साथ 15 पॉजिटिव आए है। पुलिस व प्रशासन ने नैनवां कस्बा बंद हो गया। नैनवां पालिका क्षेत्र में चार, देई में तीन, बांसी में तीन, गंभीरा ग्राम पंचायत के मानपुरा गांव में तीन व बालापुरा ग्राम पंचायत के नाहरगंज गांव के दो जने पॉजिटीव आए है। नैनवां में आए चारों पॉजिटिव सैलून की दुकान लगाते थे। सैलून की दुकान लगाने वाले चार दुकानदारों के पॉजिटिव आने से नैनवां शहर में हडकम्प मच गया। नैनवां के पॉजिटिव आए चार जनों को छोडकऱ बाकी पॉजिटिव आए 11 जने नैनवां क्वॉरंटीन सेन्टर पर क्वॉरंटीन थे। क्वॉरंटीन कर रखे लोगों में 11 लोगों के पॉजिटिव आने की सूचना मिलते ही उपखंड अधिकारी श्यारेाम, बीसीएमओ डॉ. आशीष अग्रवाल, नैनवां सीएचसी प्रभारी डॉ. समदरलाल मीणा, डॉ. एलपी नागर चिकित्सा टीम के साथ क्वॉरंटीन सेन्टर पहुंचे और सभी संक्रमितों को 108 एम्बुलैंस से बूंदी कोविड सेंन्टर के लिए रवाना कराया।

सैलून की दुकान वाले निकले चारों
चिकित्सा विभाग ने गुरुवार को नैनवां में सैलून लगाने वाले तीस दुकानदारों के सेम्पल लिए थे। जिनमें से चार दुकानदार पॉजिटिव निकले। इनमें गढचौक में सैलून की दुकान लगाने वाले वार्ड नौ निवासी 47 वर्षीय दुकानदार, देईपोल तिराहे पर सैलून की दुकान लगाने वाला वार्ड तीन निवासी 28 वर्षीय दुकानदार, डाकघर के नीचे सैलून की दुकान लगाने वाला वार्ड पांच निवासी 60 वर्षीय दुकानदार व वार्ड पांच निवासी 65 वर्षीय दुकान पॉजिटिव आए है। इन सभी की प्रमुख स्थानों पर सैलून की दुकानें होने व कई लोगों के सैलून कराने जाने से कस्बे में हडंकम्प मच गया। आइसोलेट कराने के लिए पुलिस व चिकित्सा कर्मी दुकानों पर पहुचे तो एक पॉजिटिव दुकानदार तो उस समय पर दुकान पर एक जने की सेविंग बनाता मिला।

प्रवास से आए, जांच कराई तो संक्रमित पाए
गंभीरा ग्राम पंचायत के मानपुरा गांव के तीन जने 26 वर्षीय, 19 वर्षीय व 20 वर्षीय युवक पॉजिटिव आए है। तीनों ही अहमदाबाद से आए थे। बालापुरा ग्राम पंचायत के नाहरगंज गांव निवासी 25 वर्षीय महिला व 15 वर्षीय किशोर पॉजिटिव आए है। दोनों ही चंडीगढ से आए थे। बांसी निवासी 30 वर्षीय पुरूष, 28 वर्ष की महिला, 47 वर्ष की महिला पॉजिटिव आई है। यह तीनों दिल्ली से आए थे। बाहर से आने के कारण गुरुवार को सेम्पल लेने के बाद नैनवां में क्वॉरटीन किया था। देई निवासी 70 वर्षीय वृद्ध के जयपुर में पॉजिटिव आने के बाद वृद्ध के परिवार के तीन जनो 65 वर्षीय वृद्धा, चालीस वर्षीय पुरूष व 47 वर्षीय महिला को भी सेम्पल लेने के बाद नैनवां ही क्वॉरंटीन किया था। तीनों ही पॉजिटिव आए है।


पुलिस ने बाजार बंद करवाया
एक साथ सैलून की दुकानें लगाने वाले दुकानदारों के कोरोना पॉजिटिव आने के पुलिस व प्रशासन ने नैनवां को बंद करवा दिया। नगरपालिका ने कस्बे में ऐलान लगाकर पृथक-पृथक वार्डो में कोरोना संक्रमित मिलने के बादसंक्रमण की रोकथाम के लिए आगामी आदेश तक दुकानें बंद रखने का की अपील की तो थानाधिकारी रामलाल मीणा, एसआई मुकेश यादव सहित थाने के पूरे जाप्ते ने बाजार में पहुंचकर दुकानें बंद करवाई। दोपहर एक बजे बाद तो पूरा नैनवां के सभी बाजार बंद हो गए। रविवार को बाजार खुलेगा। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे दुकानें खोली जाएगी।


चार गलियां जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित
उपखंड अधिकारी श्योराम ने बताया कि नगरपालिका क्षेत्र में चार स्थानों को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित किया है। वार्ड तीन में जम्बूकुमार जैन के मकान से सुरेश भाट के मकान तक सौ मीटर परिधि में, वार्ड पांच में छीतरलाल यादव के मकान से मुकेश सैनी के मकान तक सौ मीटर की परिधी में , रामलाल महावर के मकान से संजय सेन के मकान तक सौ मीटर की परिधि में व वार्ड नौ में शम्भूदयाल नामा के मकान से बालकृष्ण शर्मा के मकान तक सौ मीटर की परिधि को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित किया है।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned