कोरोना वायरस से बचाव में जुटा चिकित्सा महकमा

कोरोना वायरस से बचाव के लिए चल रहे उपायों के बीच प्रशासन ने लोगों से सावचेती बरतने को कहा।

By: pankaj joshi

Published: 07 Apr 2020, 04:55 PM IST

कोरोना वायरस से बचाव में जुटा चिकित्सा महकमा
- बूंदी जिले में 11 लाख 7665 लोगों की स्क्रीनिंग
-268 टीम घर-घर जाकर सर्वे करने में जुटी
बूंदी. कोरोना वायरस से बचाव के लिए चल रहे उपायों के बीच प्रशासन ने लोगों से सावचेती बरतने को कहा। हालांकि बूंदी जिले में अभी किसी कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि नहीं हुई। यहां सोमवार तक 21 जनों को संदिग्ध मानते हुए जांच कराई गई। जिनमें से 20 जनों की रिपोर्ट नेगेटिव मिल चुकी।
जिले में अब तक 11 लाख 7665 लोगों की स्क्रीनिंग कर ली गई। घरों में बैठे लोगों को असुविधा नहीं हों इसके लिए मोबाइल वैन से किराना एवं आवश्यक सामान की डिलीवरी शुरू करा दी। 2 लाख से अधिक घरों का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे पूरा करा लिया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.एल. मीणा ने बताया कि 268 टीम घर-घर जाकर सर्वे करने में जुट गई। सर्वे के दौरान खांसी, जुकाम, बुखार आदि से प्रभावित पाए जाने पर एहतियात के तौर पर 13262 को होम आइसोलेशन में रख दिया। उन्होंने बताया कि अब निजी नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों को भी सर्वे कार्य में लगाते हुए विशेष सर्वे भी शहर में कराया जाएगा। जिसमें किसी क्षेत्र विशेष में संदिग्ध अधिक मिलने पर उस क्षेत्र में रेंडम सेंपलिंग भी कराई जाएगी। साथ ही पूर्व में किए सर्वे में यदि कोई कमी रह गई हो तो विशेष सर्वे में उस पर विशेष फोकस किया जाएगा।
बार-बार हाथ धोएं
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीणा ने कहा कि इस वायरस से बचने के एहतियाती कदम जरूर उठाते रहे। सोशल डिस्टेंस की पूरी पालना करें।साबून व सैनिटाइजर से बार-बार हाथ साफ करें। मुंह पर रूमाल या कपड़े से बने मास्क लगाकर ही बाहर निकले।
लापरवाही पर कार्रवाई
सीएमएचओ डॉ.मीणा ने बताया कि इस वक्त किसी भी चिकित्सा कर्मी की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गवार उप स्वास्थ्य केंद्र पर नियुक्त सरोज चावरिया के सर्वे कार्य में नहीं जाने पर उसे 17 सीसी का नोटिस दिया गया। इसी तरह काकरा में लगाई गई एएनएम प्रेमलता वर्मा के ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी।
अस्पताल से लेकर एम्बुलेंस तक सैनिटाइज
चिकित्सा विभाग ने अब अस्पताल और एम्बुलेंस को सैनिटाइज करना शुरू कर दिया।जिला चिकित्सालय में ट्रोमा वार्ड को दिन में दो बार दवाओं से सैनिटाइज कर रहे। इसी प्रकार प्रत्येक मरीज को लाने और ले जाने के बाद एम्बुलेंस को भी स्प्रे करना अनिवार्य कर दिया।

Corona virus
pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned