बूंदी के काश्तकारों पर आफत, ‘भिंडी’ की फसल को चट कर रही ‘सफेद मक्खी’

pankaj joshi | Updated: 02 Aug 2019, 02:07:34 PM (IST) Bundi, Bundi, Rajasthan, India

क्षेत्र में भिंडी की फसल में इन दिनों सफेद मक्खी कीट का प्रकोप होने से कीट ने क्षेत्र के गांवों के किसानों की नींद उड़ा दी।

बड़ानयागांव.क्षेत्र में भिंडी की फसल में इन दिनों सफेद मक्खी कीट का प्रकोप होने से कीट ने क्षेत्र के गांवों के किसानों की नींद उड़ा दी। किसान फसल को कीट के प्रकोप से बचाने के लिए बाजार से महंगे दामों में कीटनाशक दवाइयां खरीद कर फसलों में छिडक़ाव कर रहे हैं, लेकिन किसानों को जानकारी के अभाव में उचित कीटनाशक नहीं मिलने से फसल में दवाइयों का असर भी नहीं हो रहा। जिसके कारण दिनोंदिन भिंडी की पैदावार में कमी हो गई। मांगलीकलां के किसान शंकरलाल सैनी, चतरगंज के मनराज गुर्जर, मांगली खुर्द के भंवर सिंह सोलंकी ने बताया की इस बार क्षेत्र में पानी की कमी होने से नलकूपों के सहारे बड़ी मेहनत से खेतों में भिंडी की फसल तैयार कियाथा, लेकिन क्षेत्र में एक पखवाड़े से भिंडी की फसल में सफेद मक्खी कीट का प्रकोप बढ़ गया। जिससे पौधों की वृद्धि थम गई। इससे उत्पादन भी प्रभावित हो गया। यही हाल अशोकनगर, बोरखेड़ा, टहला, चतरगंज, मांगलीकलां, चेता, बीचड़ी, डगारिया, मांगलीखुर्द, कुंडला, दातां में दिख रहे हैं। इधर, सहायक कृषि अधिकारी चेलाराम सैनी ने बताया कि भिंडी की फसल में इन दिनों सफेद मक्खी कीट का प्रकोप देखा जा रहा है। किसान सलाह लेकर दवा का छिडक़ाव करें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned