scriptघोड़ी पर चढऩे को बेताब दूल्हे, शहनाइयों की धुन का लॉकडाउन में लम्बा हुआ इंतजार | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Desperate groom to climb the mare,Cla | Patrika News

घोड़ी पर चढऩे को बेताब दूल्हे, शहनाइयों की धुन का लॉकडाउन में लम्बा हुआ इंतजार

locationबूंदीPublished: Apr 05, 2020 07:19:20 pm

घोड़ी पर चढऩे को बेताब दूल्हे, शहनाइयों की धुन का इंतजार अब लॉकडाउन ने लंबा कर दिया।

घोड़ी पर चढऩे को बेताब दूल्हे, शहनाइयों की धुन का लॉकडाउन में लम्बा हुआ इंतजार

घोड़ी पर चढऩे को बेताब दूल्हे, शहनाइयों की धुन का लॉकडाउन में लम्बा हुआ इंतजार

घोड़ी पर चढऩे को बेताब दूल्हे, शहनाइयों की धुन का लॉकडाउन में लम्बा हुआ इंतजार
-बूंदी शहर में 5 दर्जन से अधिक शादियां स्थगित
-मई व जून माह को लेकर भी संशय
– कोरोना का साइड इफेक्ट : कई विवाह सम्मेलन स्थगित
बूंदी. घोड़ी पर चढऩे को बेताब दूल्हे, शहनाइयों की धुन का इंतजार अब लॉकडाउन ने लंबा कर दिया।जी हां! यों कहें कि सब इस संकट में फंसकर रह गए। अकेले बूंदी शहर में मार्च के आखिरी व अप्रेल माह में पांच दर्जन से अधिक शादियां स्थगित हो गई। जबकि इनकी एडवांस बुकिंग हो चुकी थी।प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमितों को देखकर अब मई व जून माह में शादी-ब्याह के आयोजन को लेकर भी संशय हो गया।
26 अप्रेल को अक्षय तृतीया के दिन अबूझ सावा होने से दर्जनों विवाह सम्मेलन होने थे। जिनमें सैकड़ों जोड़ो का विवाह प्रस्तावित बताया। प्रदेश के हालातों को देखकर अधिकतर विवाह सम्मेलन स्थगित कर दिए, ताकि कहीं भीड़ जमा नहीं हों।इधर, मैरिज हॉल संचालकों की माने तो उन्होंने हालात सामान्य होने तक एडवांस बुकिंग करना ही बंद कर दिया। सरकार की ओर से जारी एडवायजरी के अनुसार ही वह आगे बढ़ेंगे। मई में कई सावे होने थे, लेकिन अब इस माह को लेकर भी संशय पैदा हो गया। हालांकि कई लोगों ने मई माह में होने वाले आयोजनों की बुकिंग भी निरस्त करा ली। जो कार्ड प्रिंट होने थे, उनके लिए भी छापाखाना संचालकों को मना कर दिया।
जानकारों से ले रहे सलाह
मई माह में शादियों के कई शुभ मुहूर्त थे। इनमें कई जनों ने तारीखें तय कर ली थी, लेकिन अब जानकारों से पूरी जानकारी जुटा रहे। बूंदी के विजय सिंह ने बताया कि मई में बेटी की शादी थी, लेकिन अब इस महामारी के संकट से निजात मिलने के बाद ही वह इस रस्म को पूरा करेंगे। सिंह ने बताया कि पहले कम जने मिलकर आयोजन करने का मानस बना रहे थे, लेकिन वर्तमान हालातों को ध्यान में रखकर पूरा कार्यक्रम स्थगित कर दिया।
अगले साल की तिथियां पूछ रहे
लॉकडाउन में शादी-ब्याह निरस्त होने के बाद अब विद्वानों से आगामी तिथियां पूछनी शुरू कर दी। कइयों ने तो अब अगले साल के सावे निकलवा लिए। इससे सबसे अधिक परेशानी उन लोगों को आ गई, जो इन्हीं आयोजनों के भरोसे परिवार पाल रहे थे। यहां डीजे संचालक महेश माली ने बताया कि सारी बुकिंग स्थगित होने से डीजे खरीद के समय बैंक से लिया ऋण चुकाना ही मुश्किल हो जाएगा।
मई में यह थे मुहूर्त
जानकारों के अनुसार मई में 1, 2, 4, 5, 6 , 10, 13, 17, 18 , 19, 20 व 29 तारीख का विवाह योग मुहूर्त बताया।इन तिथियों पर अब संशय का संकट आ गया।
‘मार्च व अप्रेल में शादियोंं के कार्ड के ऑर्डर थे। 2 व 16 अप्रेल की शादियों के कार्ड छपकर तैयार हो गए थे, सिर्फ डिलीवरी देनी थी, लेकिन शादी स्थगित हो गई। मई व जून के ऑर्डर आने लगे थे।सबकुछ चौपट हो गया। कई जनों ने फिलहाल कार्ड नहीं छापने के लिए मना कर दिया।’
एकता पापड़ीवाल, संचालक, प्रिंटिंग प्रेस, बूंदी

‘कोरोना वायरस को रोकने के लिए शुरू किए लॉकडाउन ने कमर तोड़ दी। शादियों की एडवांस बुकिंग निरस्त हो गई। आगे भी कोई स्पष्ट नहीं हो रहा। हमने आगे की बुकिंग नहीं ली। लॉकडाउन और बाद में एडवायजरी की पूरी पालना हों।’
मुकेश शृंगी, अध्यक्ष, टेंट डीलर कल्याण समिति, बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो