बिगड़ रही पेयजल व्यवस्था, पालिकाध्यक्ष ने किया निरीक्षण

कस्बे सहित नगरपालिका क्षेत्र में बिगड़ रही पेयजल व्यवस्था को लेकर गुरुवार को पालिकाध्यक्ष हेमराज मेघवाल ने पालिका कर्मचारियों एवं कांग्रेस कर्यकर्ताओं के साथ विभाग के कार्यालय पर पहुंचे और निरीक्षण किया।

By: pankaj joshi

Published: 16 Apr 2021, 09:53 PM IST

बिगड़ रही पेयजल व्यवस्था, पालिकाध्यक्ष ने किया निरीक्षण
उच्च अधिकारियों को करवाया अवगत
कापरेन. कस्बे सहित नगरपालिका क्षेत्र में बिगड़ रही पेयजल व्यवस्था को लेकर गुरुवार को पालिकाध्यक्ष हेमराज मेघवाल ने पालिका कर्मचारियों एवं कांग्रेस कर्यकर्ताओं के साथ विभाग के कार्यालय पर पहुंचे और निरीक्षण किया। मौके पर जलदाय विभाग के कर्मचारियों की बेरुखी और कनिष्ठ अभियंता के नहीं मिलने पर रोष जताया। साथ ही पेयजल व्यवस्था को लेकर अनदेखी करने व कटिंग रोड मरम्मत कार्य में घटिया निर्माण कार्य पर कर्मचारियों को खरी खोटी सुनाते हुए जेईएन को फोन कर व्यवस्था सुधारने की हिदायत दी।
गुरुवार को पालिकाध्यक्ष हेमराज मेघवाल जलदाय विभाग कार्यालय पहुंचे तो एक ही कर्मचारी मौके पर मिला। सूचना के बाद तीन अन्य कर्मचारी भी मौके पर पहुंचे। पालिकाध्यक्ष ने कस्बे की पेयजल व्यवस्था को लेकर रोष जताया और कर्मचारियों को खरी खोटी सुनाते हुए व्यवस्था सुधारने की हिदायत दी। कर्मचारी उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन किया। जिसमें कनिष्ठ अभियंता का नाम नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। पालिकाध्यक्ष ने फोन पर कनिष्ठ अभियंता अजय गहलोत से बात करते हुए कहा कि गर्मी में पेयजल आपूर्ति सुचारु नहीं होने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विभाग में जिम्मेदार अधिकारी नहीं होने से कर्मचारी भी व्यवस्था को लेकर अनदेखी कर रहे है। पालिकाध्यक्ष ने बताया कि सूचना के तीन दिन बाद भी हीरापुर, कापरेन स्टेशन, बालापुरा में पेयजल सप्लाई को लेकर गम्भीरता नहीं दिखाई गई। कस्बे की पाइप लाइन में जगह जगह रिसाव हो रहे हैं। जिन्हें समय पर ठीक नहीं किया जा रहा है। कई हैंडपंप खराब होकर पड़े हुए हैं। विभाग द्वारा संबंधित ठेकेदार का भुगतान नहीं करने से ठेकेदार समय पर कार्य नहीं कर रहा है। जिससे जनता को पेयजल के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पालिकाध्यक्ष ने कनिष्ठ अभियंता से कहा कि शीघ्र व्यवस्था में सुधार किया जाए और मौसम को देखते हुए आमजन की पेयजल समस्याओं का समय पर निस्तारण किया जाए। निरीक्षण के दौरान पालिका कर्मचारियों सहित पार्षद चन्द्र कैलाश मीणा, कांग्रेस के रघुवीर मीणा, अशफाक नियाजी, विजय बहादुर सिंह ने भी पेयजल व्यवस्था को लेकर नाराजगी जाहिर की और निर्धारित समय तक आपूर्ति करवाने, रिसाव ठीक करवाने के लिए कहा।
रोड कटिंग निर्माण कार्य में हुआ घटिया निर्माण
पालिकाध्यक्ष ने बताया कि जलदाय विभाग द्वारा कस्बे में नई पाइप लाइन डालने के दौरान सीसी रोड कटिंग करवाने के बाद सडक़ रिपेयर निर्माण कार्य करवाया गया है। अधिकारियों की अनदेखी के चलते कार्य में ठेकेदार ने घटिया निर्माण करवाने से कुछ दिनों बाद ही सडक़ उखड़ गई है। वहीं कटिंग के दौरान निकली गिट्टी मिट्टी का पता ही नहीं लग रहा है। कनिष्ठ अभियंता भी इस मामले में संतोषप्रद जवाब नहीं दे रहे हैं। घटिया निर्माण को हटाकर गुणवत्ता पूर्वक कार्य करवाने के निर्देश दिए गए हैं।
विभाग मंत्री, जिला कलक्टर को करवाया अवगत
निरीक्षण के बाद पालिकाध्यक्ष हेमराज मेघवाल ने जिला कलक्टर एवं पीएचइडी मंत्री को शिकायत पत्र भेजकर पेयजल विभाग के स्थानीय कार्यालय पर स्थाई जेईएन लगवाने, पेयजल व्यवस्था में सुधार करवाने, रोड कटिंग निर्माण कार्य की जांच करवाने, कटिंग के दौरान निकले मटेरियल की जांच करवाने और दोषियों पर उचित कार्रवाई की मांग की है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned