अचेत होकर मर रहे पक्षी, प्रशासन मौके पर पहुंचा

कस्बे में मंगलवार सुबह सीनीयर सैकण्डरी स्कूल के सामने सडक़ पर एक बगुला मृत मिला। पशु चिकित्सक ने पक्षी की मौत सर्दी से होना बताया।

By: Narendra Agarwal

Published: 13 Jan 2021, 09:50 AM IST

नैनवां. कस्बे में मंगलवार सुबह सीनीयर सैकण्डरी स्कूल के सामने सडक़ पर एक बगुला मृत मिला। पशु चिकित्सक ने पक्षी की मौत सर्दी से होना बताया। सुबह पक्षी को मृत देख लोगों ने वन विभाग को सूचना दी। इस पर नैनवां रेंज से वनपाल परमानन्द गुर्जर, रामनारायण सैनी व फतेहसिंह ने मौके पर पहुंचकर पशु चिकितसालय को सूचित किया। बाद में पशु धन सहायक रामावतार शर्मा, प्रवीण मीणा मौके पर पहुंचे। कर्मचारियों ने मृत पक्षी का वन रेंज कार्यालय पर निस्तारण कर दिया। सोमवार को अरन्या गांव के पास भी दो पक्षी मृत मिले थे। उनका भी मौके पर ही निस्तारण करवा दिया था। पशु चिकित्सक अंबालाल मीणा का कहना है कि पक्षी की सर्दी से मौत हुई है। उसमें बर्ड फ्लू जैसे लक्षण नहीं थे।
कापरेन. कस्बे के वार्ड 11 में मंगलवार को बाबूलाल नाहड़ा के मकान की छत पर एक कौआ अचानक गिर कर घायल हो गया। जिसकी बाद में मौत हो गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पशु चिकित्सालय एवं वन विभाग की टीम ने बर्डफ्लू की आशंका को देखते हुए उसे कस्बे से दूर ले जाकर दफनाया। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि सर्दी की चपेट में आने से भी मौत हो सकती हैं। कस्बे में यह पहला मामला सामने आया है। बर्डफ्लू को लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही हैं ।
बांसी. कस्बे के आयुर्वेदिक चिकित्सालय परिसर में एक कबूतर मृत मिला। चिकित्सा कर्मियों ने बताया कि मृत कबूतर के बारे में वन विभाग के कर्मचारियों व पशु चिकित्सालय में जानकारी दी। जिस पर नाका बांसी के वन रक्षक शंकर लाल गुर्जर वन कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे। बाद में उसे दफना दिया।
भण्डेड़ा. भजनेरी गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र प्रथम के परिसर में मंगलवार को एक कौआ मृत मिला। जिसका बाद में निस्तारण कर दिया।आंगनबाड़ी केन्द्र प्रथम के परिसर में ग्रामीणों को एक कौआ मृत नजर आने पर उन्होंने बांसी वन नाका व भजनेरी पशु चिकित्सा उप केंद्र को सूचना दी। इस पर वनरक्षक शंकरलाल गुर्जर, केटल गार्ड रामचरण मीणा, पशुधन सहायक प्रतिभा सिंह, प्रभुलाल योगी मौके पर पहुंचे और उच्चाधिकारियों के आदेश पर निस्तारण कर दिया।
नोताडा. क्षेत्र में पक्षियों के अचेतावस्था में मिलने का सिलसिला जारी है। चार दिन पहले नोताडा में एक कौआ व एक ढेकन की मौत के बाद मंगलवार को क्षेत्र के देईखेडा में एक कौआ के अचेतावस्था में मिलने का मामला सामने आया है। कस्बे के थाना परिसर में सुबह एक कौआ अचानक उड़ते हुए गिरकर अचेत हो गया। बाद में एएसआई भंवर सिंह ने वेटनरी चिकित्सक को सूचित किया। इसके बाद उसका अस्पताल ले जाकर प्राथमिक उपचार किया।
बड़ाखेड़ा. कस्बे में लगातार 4 दिन से कौओं की मौत का सिलसिला जारी है। मंगलवार को बसवाडा रोड पर स्थित धर्मेन्द्र चौबदार के घर के पास लगे पेड़ से अचानक एक कौआ नीचे गिर गया। जिसकी बाद में मौत होने पर पशु चिकित्सा कर्मचारी को सूचना दी। इस पर कर्मचारी रामनारायण त्रिपोलिया ने उसे दफन दिया।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned