scriptहिण्डोली अस्पताल में चिकित्सकों का टोटा, मरीज परेशान | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Doctor, Treatment, Patient, Hospital | Patrika News

हिण्डोली अस्पताल में चिकित्सकों का टोटा, मरीज परेशान

locationबूंदीPublished: Apr 22, 2021 05:34:25 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की कमी के साथ-साथ उपकरणों का अभाव होने से यहां आ रहे रोगियों को परेशानी झेलनी पड़ रही।

हिण्डोली अस्पताल में चिकित्सकों का टोटा, मरीज परेशान

हिण्डोली अस्पताल में चिकित्सकों का टोटा, मरीज परेशान

हिण्डोली. कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की कमी के साथ-साथ उपकरणों का अभाव होने से यहां आ रहे रोगियों को परेशानी झेलनी पड़ रही।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों का टोटा पूरा नहीं हुआ। मात्र तीन चिकित्सक रह गए। एकचिकित्सक अवकाश पर जाने व एक चिकित्सक कोविड-19 में लगे होने के कारण एक ही चिकित्सक इन दिनों आम मरीजों को देख रहा है। ऐसे में कई रोगी बिना उपचार के लौट रहे है।
सडक़ दुर्घटना में घायलों को आते ही बूंदी रैफर किया जा रहा है। यहां पर वरिष्ठ चिकित्सक नहीं होने के कारण हालात बिगड़ रहे हैं। कस्बे के लोगों ने बताया कि इस परेशानी से क्षेत्रीय विधायक व राज्यमंत्री और चिकित्सा मंत्री को पत्र भेजकर अवगत करा दिया, लेकिन कोई सुधार नहीं हो रहा। यहां पर चार आयुष चिकित्सक भी कार्यरत हैं, लेकिन चारों चिकित्सक ब्लॉक सीएमओ के अधीन है। ऐसे में उनकी ड्यूटी आरबीएसए में है।
विवाद के चलते डॉक्टर को बूंदी भेजा
गत दिनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी व ब्लॉक सीएमओ के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई थी। इस पर दोनों के बीच विवाद बढऩे के कारण प्रभारी को बूंदी रिलीव कर दिया। इससे यहां चिकित्सक की कमी और बढ़ गई।

6 माह से ताले में एक्स-रे मशीन, ईसीजी खराब
चिकित्सालय सूत्रों की माने तो यहां पर 6 माह से अधिक से रेडियोग्राफर का पद नहीं होने के कारण एक्स-रे कराने वाले लोगों को निजी क्लिनिक में एक्स-रे करवाना पड़ रहा है। लाखों रुपए की लागत से आई एक्स-रे मशीन धूल फांक रही है। वहीं ईसीजी मशीन भी तकनीकी खराबी के कारण काम नहीं कर रही। इसके अलावा सीबीसी मशीन भी कई जांचें नहीं निकाल रही। ऐसे में यहां पर आने वाले रोगियों को सुविधा नहीं मिल रही।
चिकित्सकों कमी व अन्य सुविधाओं को बारे में विभाग के अधिकारियों को पत्र भिजवा रखा है। आगे से आदेश होने पर ही चिकित्सक व अन्य व्यवस्था हो सकेगी।
डॉक्टर जगबीर सिंह, ब्लॉक सीएमओ, हिण्डोली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो