श्रमदान कर लिया स्वच्छता का संकल्प

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को यहां राजकीय महाविद्यालय में रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर गोष्ठी आयोजित की।

By: pankaj joshi

Published: 20 Nov 2020, 06:48 PM IST

श्रमदान कर लिया स्वच्छता का संकल्प
झांसी की रानी की जयंती पर विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की
बूंदी. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को यहां राजकीय महाविद्यालय में रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर गोष्ठी आयोजित की।
संगठन के जिला संयोजक सुमित आर्य मुख्य अतिथि थे। अध्यक्षता जिला एसएफएस संयोजक सावन माहेश्वरी ने की। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को याद किया। उनके आदर्शों का अनुसरण करने का आह्वान किया। इस दौरान रानी लक्ष्मी बाई की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए। बाद में सभी कार्यकर्ताओं ने महाविद्यालय परिसर में श्रमदान कर स्वच्छता का संकल्प लिया। छात्रनेता यशस्वी जांगिड़ ने अंग्रेजों से संग्राम के बारे में बताया। राष्ट्रीय कला मंच जिला संयोजक लवीश शर्मा ने लक्ष्मी बाई के इतिहास के बारे में जानकारियां दी। इस मौके आर्यन माहेश्वरी, परविन्दर सिंह, अक्षय शर्मा, राहुल माहेश्वरी आदि मौजूद थे।
नैनवां. एबीवीपी द्वारा छप्पन के स्थान पर स्थित महाराणा प्रताप उद्यान में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जयंती मनाई। जयंती के अवसर पर नौनिहालों की विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जयंती के उपलक्ष्य पर आयोजित विचार गोष्ठी का आयोजन किया। एबीवीपी एसएफडी संयोजक कमलेश नागर, नगर संयोजक प्रदीप नोगिया, छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष दीपक शर्मा, मीडिया प्रभारी सचिन महावर, विहिप के प्रखंड सहमंत्री पवन गौतम, सुरेन्द्र नोगिया, मदनलाल नागर ने लक्ष्मीबाई की जीवनी पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को राष्ट्र विचारधारा व समाज सेवा की शपथ दिलाई। जयंती पर आयोजित सौ मीटर की दौड़ में कुलदीप पांचाल प्रथम, दीपक प्रजापत द्वितीय, योगेश तृतीय रहा। कबड्डी प्रतियोगिता में शिवाजी क्लब प्रथम व भगतसिंह क्लब द्वितीय, खो-खो प्रतियोगिता में भतसिंह क्लब प्रथम व शिवजी क्लब द्वितीय रहा। विजेताओं को पुरस्कार दिए।
देई. कस्बे में गुरुवार को रानी लक्ष्मीबाई की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में एबीवीपी जिला एसएफडी संयोजक राजू बैरवा ने लक्ष्मीबाई की चित्रपट पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन किया। इसी के साथ कार्यक्रम में समाजसेवी हेमंत बैरवा ने लक्ष्मीबाई के जीवन पर प्रकाश डाला। इस दौरान पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष नरेश नागर, देवसेना हिण्डोली विधानसभाध्यक्ष लोकेश गुर्जर, मुकेश सैनी, शाहरूख खान, लोकेश सेन, आशाराम नागर, हनुमान नागर, पूर्व संयुक्त सचिव अक्षत जैन, आदिल सहित एबीवीपी कार्यकर्ता मौजूद रहे।
करवर. क्षेत्र के सकतपुरा गांव में नेहरू युवा मण्डल की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती कौमी एकता दिवस के रुप में मनाई गई। इस मौके पर युवाओं ने राष्ट्रीय एकता व अखंडता की शपथ दिलाई। युवा मंडल पदाधिकारियों ने इंदिरा गांधी की जीवनी पर प्रकाश डाला। इस दौरान मंडल अध्यक्ष धनराज गुर्जर, सत्यनारायण प्रजापति, लक्ष्मण गुर्जर, धर्मराज प्रजापति, हरकेश प्रजापत, नरसी गुर्जर, हरकेश गुर्जर उपस्थित थे।
बांसी. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई बांसी द्वारा गुरुवार को रानी लक्ष्मी बाई जयंती मनाई। जिला महाविद्यालय सहसंयोजक अंकित गौतम ने बताया कि इस मौके पर कस्बे के पालेश्वर महादेव मंदिर परिसर में लक्ष्मी बाई के चित्र पर विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। वक्ताओं ने रानी लक्ष्मी बाई के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में नगर मंत्री रोमांक शर्मा, सह मंत्री विकास गौतम, एसएफडी संयोजक सुनील साहू सहित परिषद के कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।
कापरेन. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई कापरेन द्वारा कस्बे के शीतला बालाजी मंदिर पर झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर परिषद के सदस्यों द्वारा संगोष्ठी आयोजित कर स्वतंत्रता सेनानी झांसी की रानी लक्ष्मीबाई को याद किया और उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए पुष्प अर्पित किए। साथ ही देश की सुरक्षा एवं अखंडता के लिए सदैव तैयार रहने की प्रेरणा लेकर उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। इस दौरान परिषद के गिरीश गौतम, देवेन्द्र गौतम, प्रदीप शर्मा, हितेश गौतम, मनीष गौतम, महेश गोचर, मुकेश राठौर आदि मौजूद रहे।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned