मोरखून्दना में पेयजल का संकट,नलकूप की मोटर एक महिने से खराब

फोलाई पंचायत के मोरखून्दना गांव में ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना रहा है। यहां महिलाओं का दिनभर पेयजल का जुगाड़ करने में बीत रहा है।

By: pankaj joshi

Published: 19 Apr 2021, 09:14 PM IST

मोरखून्दना में पेयजल का संकट,नलकूप की मोटर एक महिने से खराब
गांव के समूचे हैण्डपम्प नाकारा
गेण्डोली. फोलाई पंचायत के मोरखून्दना गांव में ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना रहा है। यहां महिलाओं का दिनभर पेयजल का जुगाड़ करने में बीत रहा है।
जानकारी के अनुसार यहां पूरे गांव के हैण्डपम्प नाकारा पड़े हुए हैं। माता के पास स्थित हैण्डपम्प पानी के बजाए हवा फैंक रहा है। गांव में स्कूल के निकट ग्रामीणों पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए टंकी एवं नलकूप लगा हुआ है, लेकिन नलकूप की मोटर करीब एक माह से खराब पड़ी हुई है। ऐसे में पूरे गांव के लोग पेयजल के लिए एक मात्र सौर ऊर्जा चालित नलकूप पर निर्भर है, जहां दिनभर पानी भरने के लिए महिलाओं का हुजूम उमड़ा रहता है। उल्लेखनीय है कि शाम ढलने के बाद उक्त नलकूप से भी जलापूर्ति बंद हो जाता है। इसलिए गांव ग्रामीणों का दिनभर पीने के पानी का जुगाड़ करने में बीत जाता है। मवेशियों के लिए भी पेयजल का यही स्रोत है।
गांव में मवेशी व ग्रामीणों के नहाने धोने में भी सौर पम्प का ही पानी उपयोग होता है। सरपंच रामस्वरूप खींचा कहना है कि गांव की पेयजल समस्या से जिला प्रशासन को अवगत करवाकर यहां टैंकरों से जलापूर्ति की मांग की जा चुकी है और नलकूप की खराब मोटर को जल्द ठीक करवा दिया जाएगा।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned