गर्मी की शुरुआत में ही बढ़ा पेयजल संकट, टैंकरों से जलापूर्ति के आदेश

नैनवां उपखंड में जल संकट से प्रशासन के सामने गर्मी के शुरुआती दिनों में गांवों में टैंकरों से पानी पहुंचाने की नौबत आ गई। उपखंड अधिकारी ने जलदाय विभाग को फिर 13 ग्राम पंचायतों रजलावता,

By: Narendra Agarwal

Published: 08 Apr 2021, 05:44 PM IST

नैनवां. नैनवां उपखंड में जल संकट से प्रशासन के सामने गर्मी के शुरुआती दिनों में गांवों में टैंकरों से पानी पहुंचाने की नौबत आ गई। उपखंड अधिकारी ने जलदाय विभाग को फिर 13 ग्राम पंचायतों रजलावता, जरखोदा, फूलेता, तलवास, गुढ़ादेवजी, खजूरी, कैथूदा, कोलाहेड़ा, माणी, सीसोला, आांतरदा, जैतपुर व पीपल्या के 43 गांवों में टैंकरों से पानी उपलब्ध कराने का आदेश जारी किया है।
जबकि आधा दर्जन ग्राम पंचायतों के बीस गांवों में एक अप्रेल से टैंकरों में पानी पहुंचाया जा रहा है। उपखंड में बरसात कम होने से बांध, तालाब सहित अन्य जलाशय खाली रह जाने से गांवों में पेयजल स्रोत नलकूपों व हैण्डपम्पों का पानी रीत जाने से पानी का संकट पैदा हो गया। उपखंड में 191 गांव हैं। इनमें से एक तिहाई गांवों में तो अप्रेल माह के पहले सप्ताह में टैंकरों से पानी पहुंचाने की नौबत आ गई।

इन गांवों के टैंकरों से जलापूर्ति के आदेश
उपखंड अधिकारी मंगलवार को आदेश जारी किया है। जिसमें रजलावता पंचायत के रजलावता में चार, रालड़ी में एक, छोटी पड़ाप, बड़ी पड़ाप, बरणिया, बम्बूली में दो-दो, जरखोदा ग्राम पंचायत के फतेहगंज व कलमियां गांवों में दो-दो, खानपुरा पंचायत के कीरों का झोपड़ा व चैनपुरिया में एक-एक, फूलेता पंचायत के बंजारों का झोपड़ा में एक, तलवास पंचायत के हीरापुर, कैमला, गुदली, कोटड़ी में एक-एक बंथली व नीम खेड़ा दो-दो गुढ़ादेवजी पंचायत के गुढ़ादेवजी में पांच, बंजारा बस्ती, भवानीपुरा में एक-एक, डेलपुरा में तीन, गणेशपुरा में दो, खजूरी पंचायत के खजूरी व पीपरवाला में तीन-तीन, खजूरा में दो, फटूकड़ा व अर्जुनपुरा में एक-एक, कैथूदा पंचायत के कांकरिया में एक, सकतपुरा, सूंसा, बटावदी में दो-दो, कोलाहेड़ा ग्राम पंचायत के कोलाहेड़ा व रेठोदा में तीन-तीन, माणी पंचायत के माणी में चार व कुम्हारिया में एक, सीसोला पंचायत के सुवाासड़ा में दो, आंतरदा पंचायत के अरनेठा में तीन, जैतपुर पंचायत के लाम्बा बरड़ा में तीन व नन्दगांव में एक, पीपल्या पंचायत के पीपल्या में चार, मांडपुर, सुसाडिय़ा व मोतीपुरा मे दो-दो टैंकर लगाने का आदेश दिया है।

कनिष्ठ अभियंता का कहना
जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता मनोज नागर ने बताया कि उपखंड अधिकारी कार्यालय से 43 गांवों में टैंकर लगाने के आदेश मिल गया है। गुरुवार से टैंकरों से जलापूर्ति शुरू करवा दी जाएगी।

इधर...आदेश के सात दिन बाद भी नहीं पहुंच रहे टैंकर
उपखंड अधिकारी के आदेश के बाद भी जलदाय विभाग खानपुरा के आंव का खेड़ा में जलापूर्ति के लिए टैंकर नहीं पहुंच पा रहे। आंव का खेड़ा में एक अप्रेल से ही टैंकर से जलापूर्ति करने के आदेश जारी हो रहे हैं।
खानपुरा पंचायत की सरपंच माया नागर ने बुधवार को प्रधान को ज्ञापन देकर बताया कि जलदाय विभाग को आंव का खेड़ा में एक अप्रेल से टैंकर लगाना था, लेकिन सात दिन बाद भी टैंकर नहीं पहुंच रहे। प्रधान ने बताया कि मामला सामने आने के बाद जलदाय विभाग केे कनिष्ठ अभियंता से आदेश के बाद टैंकर नहीं पहुंचाने के मामले में स्पष्टीकरण मांगा है।
इधर, विभाग के कनिष्ठ अभियंता मनोज नागर ने बताया कि गुरुवार से गांव में टैंकर पहुंचना शुरू करवा दिया जाएगा।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned