डूब क्षेत्र में आए मकानों का जल्द मिलेगा मुआवजा

दरा का नयागांव लघु सिंचाई परियोजना में डूब क्षेत्र में आए 191 लोगों के मकानों की मुआवजा राशि शीघ्र मिलेगी।

By: pankaj joshi

Published: 20 Jul 2020, 07:45 PM IST

डूब क्षेत्र में आए मकानों का जल्द मिलेगा मुआवजा
जल संसाधन विभाग ने सौंपा भूमि अवाप्ति अधिकारी एवं उपखंड अधिकारी को 7 करोड़ 98 लाख का डीडी
हिण्डोली. दरा का नयागांव लघु सिंचाई परियोजना में डूब क्षेत्र में आए 191 लोगों के मकानों की मुआवजा राशि शीघ्र मिलेगी। जल संसाधन विभाग ने भूमि अवाप्ति अधिकारी एवं हिण्डोली उपखंड अधिकारी को सात करोड़ 98 लाख राशि का डीडी सौंपा है। जानकारी के अनुसार बहुप्रतीक्षित दरा का नयागांव लघु सिंचाई परियोजना का कार्य अंतिम चरण में है, लेकिन यहां पर बांध के डूब क्षेत्र में आए मकानों का मुआवजा नहीं मिलने के कारण बांध का कार्य पूरा नहीं हो पाया था। ग्रामीणों का कहना था कि जब तक उन्हें मुआवजे की राशि नहीं मिलेंगी, वह मकान खाली नहीं करेंगे। बाद में राज्य मंत्री अशोक चांदना के दखल पर सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा दोबारा मकानों का सर्वे करवाकर वर्तमान दर की बीएसआर से मुआवजा दिलाने की घोषणा की थी। जिस पर गत दिनों जल संसाधन विभाग ने डूब में आए 191 लोगों के मकानों की राशि का डीडी तैयार करवाकर हिण्डोली उपखंड अधिकारी को सौंप दिया। उपखंड अधिकारी प्रक्रिया पूरी कर लोगों को मुआवजा राशि वितरण करेंगे।
स्कूल आंगनबाड़ी व सडक़ बनाएगा जल संसाधन
जल संसाधन विभाग के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो दरा का नयागांव के पास डूब क्षेत्र में सभी लोगों को भूखंड वितरण कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि यहां पर विद्यालय निर्माण ,आंगनबाड़ी निर्माण व सडक़ निर्माण के टेंडर करवा दिए हैं। कार्य प्रगति पर है।
जल संसाधन विभाग द्वारा भूमि अवाप्ति अधिकारी एवं उपखंड अधिकारी को 7 करोड़ 98 लाख 47 हजार का डीडी सौंप दिया है। आगे की प्रक्रिया प्रशासन द्वारा तय की जाएगी।
आरके पाटनी, अधिशासी अभियंता जल संसाधन विभाग, बूंदी।
नयागांव लघु सिंचाई परियोजना के डूब क्षेत्र में मकानों का मुआवजे का डीडी जल संसाधन विभाग द्वारा सौंप दिए है। डीडी को ट्रेजरी में भिजवा दिया है। प्रक्रिया करके जल्द ही मुआवजे की राशि वितरण कर दी जाएगी।
मुकेश चौधरी, भूमि अवाप्ति एवं उपखंड अधिकारी हिण्डोली।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned