scriptनिर्वाचन नामांवलियों का अध्ययन गंभीरता से करें | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Election nominees,study,Do seriously | Patrika News

निर्वाचन नामांवलियों का अध्ययन गंभीरता से करें

locationबूंदीPublished: Jan 20, 2021 07:05:40 pm

जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने कहा कि नगर निकाय आम चुनाव-2021 के तहत 28 जनवरी को होने वाले चुनाव में मतदान दल प्रशिक्षण को गंभीरता से लें।

निर्वाचन नामांवलियों का अध्ययन गंभीरता से करें

निर्वाचन नामांवलियों का अध्ययन गंभीरता से करें

निर्वाचन नामांवलियों का अध्ययन गंभीरता से करें
पीठासीन अधिकारी बेट्री हाई मोड पर देखकर ही ले जाएं
सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा मतदान
बूंदी. जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने कहा कि नगर निकाय आम चुनाव-2021 के तहत 28 जनवरी को होने वाले चुनाव में मतदान दल प्रशिक्षण को गंभीरता से लें।
जिला कलक्टर मंगलवार को तीसरे दिवस के दिन आयोजित पीठासीन अधिकारी मतदान दल प्रथम एवं द्वितीय के प्रशिक्षण सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान दलों के लिए बेहतर व्यवस्थाएं होगी। चुनाव के दौरान कोविड-19 की पालना करना सुनिश्चित करें। मास्क पहनकर रखें, दस्तानों का भी उपयोग किया जाए। मतदान शान्तिपूर्वक हो इसके लिए मतदान कर्मी ट्रेनर्स के मोबाइल नम्बर साथ लेकर जाएं ताकि वहां पर आने वाली परेशानी का समाधान उनसे पूछकर किया जा सके। प्रशिक्षण में प्रशिक्षकों ने मतदान प्रक्रिया पर विस्तार से जानकारी दी।
एम.टी. खुमान सिंह चौहान ने कहा कि मतदान दल यहां से रवाना होने से पहले निर्वाचक नामांवलियों का ध्यान पूर्वक अध्ययन करें व मतदाता सूची को पूर्णरूप से देखे। विलोपित मतदाता सूची में अंकित मतदाता का मतदान नहीं करवाया जाएगा। मतदान का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक रहेगा। उन्होंने नई ईवीएम की जानकारी देते हुए कहा कि यह मशीन एमपीएसवी (मल्टीपोस्ट सिंगलवोट) जिसमें आखिर का बटन एंड का होगा। चन्द्रप्रकाश राठौर ने कहा कि इवीएम का कोई भी बटन दबाने पर ध्यान से देखना पड़ेगा। मशीन नम्बर वार्ड व बूथ नम्बर भी प्रकाशित होंगे।
इवीएम चालू करते ही आठ प्रकार की सूचनाएं आएगी। जिसे पीठासीन अधिकारी ध्यान से देखेंगे एवं अंकित करेंगे। मतदान केन्द्र की चार दीवारी से पर्ची बूथ 200 मीटर दूरी पर होगा जहां पर एक मेज व दो कुर्सी ही रखी जा सकेगी। यहां पर मिलने वाली पर्ची में प्रत्याशी का नाम, सिम्बल या किसी दल का नाम नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि मशीन लेने से पहले बेट्री हाई मोड पर देखकर ही लेकर जाएं। तारीख समय व मशीन नंबर का मिलान होना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो