script

इमरजेंसी हूटर बजने पर रेल तंत्र में मची खलबली, मौके पर पहुचे तो निकली मॉकड्रिल

locationबूंदीPublished: Sep 16, 2021 10:52:46 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

दिल्ली-मुंबई रेल लाइन पर गुरुवार तडक़े 5 बजे कोटा स्टेशन पर इमरजेंसी हूटर बजने पर रेल तंत्र में खलबली मच गई।

इमरजेंसी हूटर बजने पर रेल तंत्र म मची खलबली, मौके पर पहुचे तो निकली मॉकड्रिल

इमरजेंसी हूटर बजने पर रेल तंत्र म मची खलबली, मौके पर पहुचे तो निकली मॉकड्रिल

केशवरायपाटन. दिल्ली-मुंबई रेल लाइन पर गुरुवार तडक़े 5 बजे कोटा स्टेशन पर इमरजेंसी हूटर बजने पर रेल तंत्र में खलबली मच गई। अधिकारियों को सूचना मिली कि गुड़ला जंक्शन पर रेल हादसा हो गया है। रतलाम से जयपुर जा रही ट्रेन पटरी से उतर गई है। ट्रेन के कोच नम्बर 5-6 जनरल डिब्बा एक के ऊपर एक चढ़ गए है। इस हादसे में 40 से 50 लोग फंसे हुए है। कई लोग घायल हो गए हंै। सूचना मिलने पर रेलवे के अधिकारी-कर्मचारी स्थानीय पुलिस-प्रशासन के लोग मौके के लिए रवाना हुए। राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया। एनडीआरएफ-एसडीआरएफ व विभिन्न एजेंसियों की भी मदद ली गई। डेढ़ घंटे बाद डीआरएम पंकज शर्मा मॉकड्रिल होने की बात कही। रेस्क्यू के दौरान डिब्बों को कटर से काटा गया। डिब्बे की छत को काटकर घायल लोगों को बाहर निकाला गया। इस दौरान गैस कटर से काम करते समय आग लगने की भी मॉकड्रिल की गई। मौके पर दमकलों की मदद से आग पर काबू पाया गया। मॉकड्रिल 6 बजकर 55 मिनट पर खत्म हुई।
साल में एक बार किया जाता है मॉकड्रिल
कोटा डीआरएम पंकज शर्मा ने बताया कि मॉकड्रिल एक सतत प्रक्रिया रहती है। साल में एक बार एनडीआरएफ के साथ मिलकर एक मॉकड्रिल किया जाता है। इसमें यह जांचा जाता है कि हादसे के बाद विभाग के पास कैसी तैयारी है।
सूचना मिलने पर दौड़ पड़े
रेल हादसे की सूचना मिलते ही अधिकारी कर्मचारी घटना स्थल पर दौड़ पड़े। सूचना पर रेलवे की गंगापुर व कोटा की एक्सीडेंट रिलीफ मेडिकल ट्रेन को मौके पर बुलाया गया। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, स्थानीय प्रशासन, सिविल डिफेंस की टीम व अन्य एजेंसियों की मदद मांगी गई। जो लोग घायल हुए हैं, उन्हें जल्द से जल्द रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो