scriptराजस्व विभाग ने किया सीमा ज्ञान, अतिक्रमण मुक्त होगी चरागाह भूमि | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Encroachment, Pasture Land, Revenue | Patrika News

राजस्व विभाग ने किया सीमा ज्ञान, अतिक्रमण मुक्त होगी चरागाह भूमि

locationबूंदीPublished: Jul 10, 2020 11:40:35 am

Submitted by:

Narendra Agarwal

नमाना पंचायत की चरागाह भूमि अतिक्रमण से मुक्त होगी। इसके लिए पंचायत ने गुरुवार को चरागाह भूमि से अतिक्रमियों को चिह्नित कर भूमि का सीमाज्ञान करवाया है।

राजस्व विभाग ने किया सीमा ज्ञान, अतिक्रमण मुक्त होगी चरागाह भूमि

राजस्व विभाग ने किया सीमा ज्ञान, अतिक्रमण मुक्त होगी चरागाह भूमि

नमाना. नमाना पंचायत की चरागाह भूमि अतिक्रमण से मुक्त होगी। इसके लिए पंचायत ने गुरुवार को चरागाह भूमि से अतिक्रमियों को चिह्नित कर भूमि का सीमाज्ञान करवाया है। अतिक्रमियों को 7 दिन में भूमि खाली करने के लिए पंचायत नोटिस जारी करेगी। 7 दिन में जमीन खाली नहीं करने पर अतिक्रमण हटाया जाएगा। नमाना सरपंच गंगाबाई मीणा ने बताया कि नमाना पंचायत के पास नदी पार 50 बीघा के लगभग चरागाह भूमि है। जिस पर कई वर्षों से क्षेत्र के लोग अतिक्रमण कर फसल कर रहे हैं। पंचायत द्वारा कई बार नोटिस दिए गए, लेकिन अतिक्रमण नहीं हटा। पिछले दिनों जिला कलक्टर को चरागाह भूमि का सीमाज्ञान करने के लिए लिखा गया था। इसी के तहत गुरुवार को राजस्व विभाग की टीम ने चरागाह भूमि का सीमाज्ञान किया। जिस पर 50 बीघा भूमि पर अतिक्रमण पाया गया। इन सभी को चिह्नित किया है। सोमवार को सभी अतिक्रमियों को जमीन खाली करने के लिए नोटिस दिया जाएगा। 7 दिन में जमीन खाली नहीं होने पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

पहले पुरातत्व विभाग के पास थी जमीन
घोड़ा पछाड़ नदी के पार टीले पर स्थित जमीन दो दशक पहले पुरातत्व विभाग को सौंप दी थी। यहां पर खुदाई के दौरान पुराने सिक्के निकले थे। उस समय पुरातत्व विभाग ने जमीन को अपने कब्जे में लेकर खुदाई की थी, लेकिन उसके बाद पुरातत्व विभाग ने आकर जमीन को संभाला भी नहीं। उसके बाद से ही क्षेत्र के लोगों ने कब्जे में लेकर फसल की बुवाई करने लगे, लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।
पंचायत द्वारा चरागाह भूमि का सीमाज्ञान करने के लिए कहा गया था। गुरुवार को सीमाज्ञान कर दिया गया। करीब 50 बीघा भूमि पर अतिक्रमण पाया गया है। चिन्हित कर पंचायत को बता दिया गया है ।
राजेंद्र कछोटीया कानूनगो नमाना।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो