निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ चुनाव प्रक्रिया कराई जाए संपन्न

जिले में प्रथम चरण के तहत केशवरायपाटन पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए गठित मतदान दलों के रिटर्निंग अधिकारियों, मतदान अधिकारियों व प्रथम सहायक मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण सोमवार को यहां उच्च माध्यमिक विद्यालय के सभागार में हुआ।

By: pankaj joshi

Published: 06 Jan 2020, 09:06 PM IST

बूंदी.जिले में प्रथम चरण के तहत केशवरायपाटन पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए गठित मतदान दलों के रिटर्निंग अधिकारियों, मतदान अधिकारियों व प्रथम सहायक मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण सोमवार को यहां उच्च माध्यमिक विद्यालय के सभागार में हुआ। मतदान दलों के कार्मिकों को निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में उपस्थित मतदान कर्मियों को सम्बोधित करते हुए उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेश जोशी ने कहा कि निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराई जाए। मतदान दलों को उन्होंने निर्देश दिया कि पूरी प्रक्रिया के दौरान सावधानी बरतें और आपसी समन्वय बनाए रखें। उन्होंने कहा कि इस बार सरपंच पद का चुनाव ईवीएम से होगा। मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान दल में शामिल कार्मिक आचार संहिता की पूर्ण पालना करें। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव के अनुभवों को काम में लेते हुए सहजता से चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराएं।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रशिक्षण प्रभारी मुरलीधर प्रतिहार ने कहा कि निर्वाचन के दौरान किसी का आतिथ्य स्वीकार नहीं करें। पारदर्शिता के साथ निर्वाचन की प्रक्रिया सम्पन्न कराएं। प्रशिक्षण में दी गई जानकारी के अनुरूप ही सभी प्रक्रिया पूरी हो। प्रशिक्षण के पहले सत्र में मतदान अधिकारी क्रमांक एक से 110, सहायक मतदान अधिकारी प्रथम क्रमांक एक से 110 तक, रिटर्निंग अधिकारी क्रमांक एक से 25 तक सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद सभी प्रशिक्षणार्थियों (आरओ एवं मतदान अधिकारी) को प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया गया। दूसरे सत्र में मतदान अधिकारी क्रमांक 111 से 213, सहायक मतदान अधिकारी प्रथम क्रमांक 111 से 213 तक, रिटर्निंग अधिकारी क्रमांक 26 से 53 तक सैद्धांतिक तथा इसके बाद सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned