अतिवृष्टि ने किसानों की तोड़ दी कमर, सर्वे करवाकर दो मुआवजा

Narendra Agarwal | Updated: 11 Oct 2019, 12:02:19 PM (IST) Bundi, Bundi, Rajasthan, India

किसानों की विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ की ओर से गुरुवार को जिला कलक्टे्रट पर प्रदर्शन किया गया।

बूंदी. किसानों की विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ की ओर से गुरुवार को जिला कलक्टे्रट पर प्रदर्शन किया गया। बाद में मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन जिला कलक्टर को सौंपा। इससे पूर्व किसानों की पुरानी धानमण्डी धर्मशाला में बैठक हुई। बैठक में किसानों की समस्याओं पर चर्चा की गई। बाद में काफी संख्या में किसान रैली के रूप में शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए जिला कलक्टे्रट पहुंचे। यहां पुलिसकर्मियों ने उन्हें कलक्टे्रट के भीतर जाने से रोक दिया। इससे आक्रोशित किसान जाम लगाकर बैठ गए। बाद में सभी किसानों को अंदर जाने दिया गया। किसानों ने कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर प्रधानमंत्री फसल बीमा नीति को किसान हित में बनाने, खेत को इकाई मानकर बीमित फसलों का उसी फसल के आकलन के आधार पर क्षतिपूर्ति देने, जिले में नष्ट हुई फसलों का वास्तविक मूल्यांकन कर मुआवजा देने सहित अन्य मांगों से अवगत करवाया। प्रदर्शन करने वालों में प्रांत राजस्व प्रमुख शिवराजपुरी, सहकारिता प्रमुख रामकुमार धाकड़, जिला संरक्षक श्रीपाल गोयल, संभाग मंत्री प्रहलाद नागर, जिला मंत्री संतोष दुबे, जिलाध्यक्ष मोहनलाल नागर, महावीर नागर आदि शामिल थे।

पुरानी पेंशन योजना को करो लागू
पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग को लेकर गुरुवार को राजस्थान शिक्षक संघ की ओर से जिला कलक्टे्रट पर प्रदर्शन किया गया। शिक्षकों ने नारेबाजी करने के बाद उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बताया कि वर्ष 2004 के बाद राज्य कर्मचारियों एवं शिक्षकों के लिए शुरू की गई नई पेंशन योजना शेयर बाजार पर आधारित होने के कारण शिक्षकोंं व कर्मचारियों के लिए हित में नहीं है। ज्ञापन में छठे व सातवें वेतनमान की विसंगतियों के निवारण के लिए गठित सामंत कमेटी की सिफारिशों के सार्वजनिक करने की भी मांग की। ज्ञापन देने वालों में ग्रामीण शाखा बूंदी के अध्यक्ष रामराज बराला, संभाग संयुक्त मंत्री रामेश्ïवर दुबे, जिला संगठन मंत्री बुद्धिप्रकाश शर्मा, सत्यनारायण शर्मा, राकेश शर्मा, मुकेश शर्मा, महेश शर्मा, मुरली मनोहर माथुर, महावीर सोनी, सुरेश बैरागी आदि शामिल थे।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned