यहां के किसान हो जाएंगे मालामाल...यह रहेगा कारण

सब्जियों की पैदावार के लिए प्रसिद्ध बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार क्षेत्र के किसानों का टमाटर की गर्मी की फसल की ओर रुझान बढऩे से टमाटर की बंपर पैदावार होने की उम्मीद है।

By: pankaj joshi

Published: 01 Mar 2021, 09:53 PM IST

यहां के किसान हो जाएंगे मालामाल...यह रहेगा कारण
किसानों का बढ़ा रुझान
बड़ानयागांव. सब्जियों की पैदावार के लिए प्रसिद्ध बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार क्षेत्र के किसानों का टमाटर की गर्मी की फसल की ओर रुझान बढऩे से टमाटर की बंपर पैदावार होने की उम्मीद है। क्षेत्र के किसानों ने बाजार से उन्नत किस्मों का बीज खरीद कर खेतों में टमाटर लगाना शुरू कर दिया है। क्षेत्र में एक दशक से किसानों को टमाटर की फसल के प्रति रुझान बढऩे के साथ किसानों को फसल में अच्छा मुनाफा मिलने से क्षेत्र में दिनोंदिन फसल का रकबा बढ़ता जा रहा है। इसी के साथ क्षेत्र के बीज विक्रेताओं की भी चांदी हो रही है। बड़ानयागांव के प्रकाश सांवलिया, मांगली खुर्द के भंवर सिंह सोलंकी ने बताया कि इस बार क्षेत्र में गुढ़ाबांध की नहरों से तीन बार पानी मिलने से क्षेत्र में भूजल स्तर में बढ़ोतरी होने से क्षेत्र के किसानों को आगामी दिनों में टमाटर की फसल की सिंचाई में परेशानी नहीं होगी। ऐसे में किसानों का रुझान इस फसल की ओर ज्यादा है। इन दिनों किसान क्षेत्र के मांगली कलां, चेता, गुढ़ाबांध, चतरगंज, सथूर , बड़ौदिया, रामी की झोपडिय़ां, कल्याणपुरा, दाता, कुंडला, बोरखेड़ा, टहला, बिचड़ी, कालाभाटा आदि गांवों में टमाटर की फसल लगाने में जुट गए।
बड़ानयागांव क्षेत्र में किसानों ने टमाटर की पौध तैयार करने के बाद खेतों को तैयार कर फसल लगाना शुरू कर दिया है। क्षेत्र के किसानों का रुझान बढऩे से इस बार क्षेत्र में टमाटर की गर्मी की फसल का रकबा अन्य वर्षों की तुलना में बढऩे की उम्मीद है।
बाबूलाल मीणा सहायक कृषि अधिकारी बड़ानया गांव

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned