scriptमैदान पर करहाती रही चोटिल खिलाड़ी, न सुरक्षा इंतजाम किए, न चिकित्सा टीम बुलाई | Bundi News, Bundi Rajasthan News,field,Injured player,Security arrange | Patrika News

मैदान पर करहाती रही चोटिल खिलाड़ी, न सुरक्षा इंतजाम किए, न चिकित्सा टीम बुलाई

locationबूंदीPublished: Dec 04, 2019 12:02:25 pm

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों की मंगलवार को बूंदी के हायर सैकण्डरी स्कूल मैदान में शुरू हुई राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में पहले ही दिन अव्यवस्था का आलम दिखा।

मैदान पर करहाती रही चोटिल खिलाड़ी, न सुरक्षा इंतजाम किए, न चिकित्सा टीम बुलाई

मैदान पर करहाती रही चोटिल खिलाड़ी, न सुरक्षा इंतजाम किए, न चिकित्सा टीम बुलाई

बूंदी. कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों की मंगलवार को बूंदी के हायर सैकण्डरी स्कूल मैदान में शुरू हुई राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में पहले ही दिन अव्यवस्था का आलम दिखा। यहां छात्राओं की खेलकूद प्रतियोगिता होने के बावजूद न सुरक्षा के कोई इंतजाम किए और न ही चिकित्सा टीम को बुलाया गया।
कबड्डी मैच के दौरान चोटिल हुई जोधपुर की खिलाड़ी मैदान पर पड़े-पड़े ही कराहती रही, लेकिन आयोजन से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी एक दूसरे के मुंह ताकते रहे। प्रतियोगिता में किसी भी चिकित्सक और चिकित्सा कर्मियों की ड्यूटी नहीं लगाई गई। ऐसे में घायल खिलाड़ी को स्वयं कोच ने ही उठाकर एक तरफ बैठाया। छात्रा खिलाड़ी के मैच के दौरान हाथ में अंदरूनी चोट लगी थी। यहां प्रतियोगिता को सम्पन्न कराने के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारी लगाए गए, लेकिन चिकित्सा से संबंधित फस्टएड बॉक्स तक नहीं रखा गया। मैदान पर करहाती छात्रा खिलाड़ी को देखकर सब यही कहते रहे कि पास ही चिकित्सालय है वहां ले जाओ मैडम। इसे खिलाडिय़ों के साथ आए प्रदेशभर के टीम प्रभारियों ने गंभीर माना। तब शाम को चिकित्सा टीम बुलाई गई।
मैदान पर सुरक्षा की खली कमी
प्रतियोगिता में प्रदेशभर से 425 छात्रा खिलाड़ी आई हैं, लेकिन यहां सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम नहीं किए गए। दोपहर को छात्राओं के हो रहे मैच के बीच बड़ी संख्या में नशेड़ी और अन्य अवांछित लोग पहुंच गए, लेकिन इन्हें कोई टोकने वाला नहीं दिखा। आयोजकों ने छात्रा खिलाडिय़ों की सुरक्षा के लिए पुलिस सुरक्षा की कोई आवश्यकता ही नहीं समझी।
पुलिस उपअधीक्षक ने माना गंभीर, गश्त के दिए निर्देश
मैच के दौरान कमेंट कर रहे लोगों की सूचना पुलिस उपअधीक्षक ओमेन्द्र सिंह शेखावत को दी गई। जिन्होंने शाम 4 बजे कोतवाली थाना पुलिस को फोन पर हायर सैकण्डरी स्कूल मैदान में पुलिस गश्त के निर्देश दिए। शेखावत ने संदिग्धों पर नजर रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आयोजकों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए थी। पुलिस को निर्धारित तरीके से सूचना देनी चाहिए।
इधर मैच, उधर टैक्सी स्टैंड
प्रदेशभर में बेटियों की सुरक्षा को लेकर मांग उठ रही हों, लेकिन यहां खेलने आई बेटियों की सुरक्षा को लेकर जिले के शिक्षा अधिकारी कतई गंभीर नहीं दिखे। हायर सैकण्डरी स्कूल मैदान में मंगलवार को मैच चल रहे थे, इसी दौरान इसी मैदान में एक दर्जन से अधिक ट्रैक्सियों में सवारियां भरी जा रही थी। इन टैक्सियों को मैदान से हटाने की भी किसी को नहीं सूझी। जबकि मैदान में टैक्सियों के दौडऩे से दिनभर दुर्घटना का अंदेशा बना रहा।
चिकित्सा विभाग को टीम के लिए पत्र लिखेंगे। दोपहर को चिकित्साकर्मी पहुंच गए थे। सब कुछ जल्दी में हुआ इसलिए कुछ छूट गया।
राजेन्द्र भारद्वाज, प्रभारी
जिन्हें जिम्मेदारी सौंप रखी थी उन्हें इन सब कार्यों को प्राथमिकता से करना था। छात्राओं की सुरक्षा सभी के लिए प्राथमिकताओं में रहेगी।
प्रहलाद मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक), बूंदी
छात्राओं के मामले में आयोजकों को गंभीरता बरतनी चाहिए। पुलिस को प्रोपर सूचना नहीं देते, जब कोई बात होती है तो फिर पुलिस के माथे रखते हैं। फिलहाल कोतवाली थानाधिकारी को कह दिया, वे नजर रखेंगे।
ओमेन्द्र सिंह शेखावत, पुलिस उपअधीक्षक, बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो