आग की भेंट चढ़ी फसलें, छिन गया मुंह का निवाला

क्षेत्र के गरजनी गांव में गेहूं की कटाई कर रही कम्बाइन मशीन में अचानक आग लगने से तीन किसानों की करीब 15 बीघा फसल जलकर नष्ट हो गई।

By: Narendra Agarwal

Published: 03 Apr 2021, 06:00 PM IST

कापरेन. क्षेत्र के गरजनी गांव में गेहूं की कटाई कर रही कम्बाइन मशीन में अचानक आग लगने से तीन किसानों की करीब 15 बीघा फसल जलकर नष्ट हो गई।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार शुक्रवार को दोपहर दो बजे करीब गरजनी गांव में गेहूं के खेत में कम्बाइन मशीन कटाई कर रही थी। इसी दौरान अचानक मशीन से आग की लपटें और धुआं उठता दिखाई पड़ा। मशीन से फसल ने आग पकड़ ली। देखते ही देखते १५ बीघा में गेहूं जलकर राख हो गए। आग के आगे किसान बेबस नजर आए। आग से मशीन को भी नुकसान हुआ। बाद में नगरपालिका अध्यक्ष हेमराज मेघवाल की सूचना पर दमकल मौके पर पहुंची और करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सोहनलाल की 3, रामभरोस की 5 और राजेंद्र की 7 बीघा फसल जलकर नष्ट हो गई।
आग लगने से 6 बीघा गेहूं की फसल जली
केशवरायपाटन. क्षेत्र के करवाला गांव में शुक्रवार को एक किसान के खेत में आग लगने से 6 बीघा गेहूं की फसल जल गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार करवाला निवासी रामचरण शर्मा की फसल पककर खेत में थी, तभी अचानक आग लग गई और फसल जलकर राख हो गई। आग लगने की सूचना मिलने पर केशवरायपाटन और कापरेन से दमकल बुलाई गई। दमकल पहुंचने से पहले ही फसल राख में बदल गई।

प्रधान ने पहुंचकर की किसानों की मदद, आग से बची फसल
तालेड़ा. क्षेत्र के जलोदी गांव में खेत में आग लगने से गेहूं की फसल जल गई। सूचना पर तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में किसानों की मदद की। प्रधान ने किसानों को खुद आग बुझाने के लिए प्रेरित किया। प्रधान के आह्वान पर क्षेत्र के लोग जुटे और आग पर काबू पाया। भाजपा नेता राजेन्द्र चौधरी व किसानों ने बताया कि यदि आग बुझाने के शीघ्र प्रयास नहीं किए जाते तो सैकड़ों बीघा फसल राख हो जाती।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned