पहली बार हुआ सीएचसी में ऑपरेशन

लाखेरी स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक चिकित्सालय बनने के बाद से पहली बार किसी चिकित्सक द्वारा एक मरीज का ऑपरेशन कर उसको राहत दिलाने का मामला सामने आया है।

By: pankaj joshi

Published: 26 Oct 2020, 08:08 PM IST

पहली बार हुआ सीएचसी में ऑपरेशन
इंद्रगढ़. लाखेरी स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक चिकित्सालय बनने के बाद से पहली बार किसी चिकित्सक द्वारा एक मरीज का ऑपरेशन कर उसको राहत दिलाने का मामला सामने आया है।
केशवरायपाटन पंचायत समिति क्षेत्र के सामुदायिक चिकित्सालय ऑपरेशन थिएटर भले ही कहने को हो, लेकिन इन ऑपरेशन थिएटर में सामुदायिक चिकित्सालय स्तर पर ऑपरेशन होना अब तक सामने नहीं आया। लाखेरी राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय में कार्यरत सामान्य चिकित्सक जितेंद्र सिंह चौधरी ने ऑपरेशन किया है। पीडि़त मरीज लाखेरी के नयापुरा निवासी आरिफ (38) ने बताया कि पसलियों के बगल में दर्द होने की शिकायत को लेकर वह 6 माह से परेशान था, लेकिन 8 दिन पहले उसको दर्द ज्यादा होने लगा तो वह 4 दिन पहले लाखेरी राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय पहुंचा और उसने चिकित्सक जितेंद्र सिंह चौधरी को अपनी पीड़ा बताई। इस पर चिकित्सक ने एक्स-रे करवाकर उसके फेफड़ों में पानी भरने की बात कही। चिकित्सक ने पानी का सैंपल लेकर उसकी जांच करवाई। मरीज की अनुमति के बाद चिकित्सक उसके फेफड़ों से करीब 3 लीटर पानी निकाला। चिकित्सक जितेन्द्र सिंह चौधरी ने बताया कि मरीज को टीबी की बीमारी है। इस बीमारी में फेफड़ों में पानी भरने की शिकायत हो जाती है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned