डाबी में ऑक्सीजन प्लांट के लिए बूंदी विधायक ने दिए 1 करोड़ रुपए

बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कोरोना महामारी में ऑक्सीजन के लिए जूझ रहे खनन क्षेत्र के मरीजों को ऑक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध कराने के लिए अपने कोष से 1 करोड़ रुपये की अनुशंसा की। इस राशि से डाबी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की जाएगी। विधायक डोगरा ने यह निर्णय राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान से प्रेरित होकर किया।

By: pankaj joshi

Published: 20 May 2021, 09:13 PM IST

डाबी में ऑक्सीजन प्लांट के लिए बूंदी विधायक ने दिए 1 करोड़ रुपए
मदद को बढ़े हाथ : सेतु बना राजस्थान पत्रिका, होगा ‘महामारी से महामुकाबला’
बूंदी. बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कोरोना महामारी में ऑक्सीजन के लिए जूझ रहे खनन क्षेत्र के मरीजों को ऑक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध कराने के लिए अपने कोष से 1 करोड़ रुपये की अनुशंसा की। इस राशि से डाबी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की जाएगी। विधायक डोगरा ने यह निर्णय राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान से प्रेरित होकर किया। विधायक ने अपनी अनुशंसा का पत्र बुधवार को जिला कलक्टर आशीष गुप्ता को भेज दिया। ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कार्यकारी एजेंसी बूंदी के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी होंगे।
इसलिए जरूरत, 2 लाख को मिलेगा फायदा
खनन क्षेत्र में पडऩे वाले डाबी की बूंदी जिला मुख्यालय से दूरी करीब 70 किलोमीटर है। ऐसे में यहां लोगों को जरूरत पडऩे पर ऑक्सीजन तुरंत उपलब्ध नहीं हो रही। इस खनन क्षेत्र में 40 हजार से अधिक संख्या तो मजदूरों की है। जो खदानों और पत्थर स्टॉक पर काम करते हैं। ऐसे में महामारी के सिवाय आम दिनों में भी ऑक्सीजन की आवश्यकता रहती है। इस प्लांट के लगने से बरड़ क्षेत्र के करीब 2 लाख लोगों को फायदा पहुंचेगा।
ऐसा होगा प्लांट का स्वरूप
डाबी में यह प्लांट वित्तीय स्वीकृति जारी होने के बाद 20 दिनों में तैयार हो जाएगा। इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जगह का निर्धारण कर लिया गया। इसमें 50 से 55 सिलेण्डर ऑक्सीजन रोज भरी जाएंगी। प्लांट में विधायक कोष से रिफिल फैकल्टी, जनरेटर एवं ऑक्सीजन पाइप लाइन भी स्थापित की जाएगी। इस प्लांट पर करीब 1 करोड़ रुपये की खर्चा आएगा।
डाबी में ऑक्सीजन प्लांट से बरड़ वासियों को बड़ी राहत मिलेगी। राजस्थान पत्रिका समूह के इस महामारी में छेड़े गए अभियान ‘महामारी से महामुकाबला’ से भी प्रेरणा मिली। लोगों की सेवा का कार्य अनवरत जारी रहेगा। विधायक कोष और भामाशाहों से मदद लेकर महामारी में लोगों का जीवन बचाने में हर सम्भव प्रयास कर रहे हैं।
अशोक डोगरा, विधायक, बूंदी

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned