scriptBundi News, Bundi Rajasthan News,from hail,crop failure,took stock | Hailstorm news : ओलावृष्टि से फसल खराबे का जायजा लिया | Patrika News

Hailstorm news : ओलावृष्टि से फसल खराबे का जायजा लिया

उपखण्ड क्षेत्र में गत दिनों हुई ओलावृष्टि से फसल खराबें का जायजा लेने रविवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान ने ग्रामीण अंचल का दौरा किया।

बूंदी

Published: January 10, 2022 07:07:24 pm

Hailstorm news : ओलावृष्टि से फसल खराबे का जायजा लिया
लाखेरी. उपखण्ड क्षेत्र में गत दिनों हुई ओलावृष्टि से फसल खराबें का जायजा लेने रविवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान ने ग्रामीण अंचल का दौरा किया। दोपहर बाद अतिरिक्त जिला कलक्टर खान क्षेत्र के उतराणा, मालियों की बाडिय़ां, बुढ़ेल, डांगाहेड़ी, सोरड्या आदि गांवों में पहुंचे और किसानों से चर्चा की व खेतों का मुआयना भी किया। उन्होंने बताया कि यह खराबे का प्रारंभिक सर्वे है। हलका पटवारियों, कानूनगो को निर्देश दिया है कि वे अपने अपने हलके में पहुंच कर नुकसान का जायजा लें और वास्तविक खराबे का आकलन कर वस्तुस्थिति से अवगत कराएं। इस दौरान तहसीलदार रवि शर्मा व राजस्वकर्मी साथ थे।

,
Hailstorm news : ओलावृष्टि से फसल खराबे का जायजा लिया,Hailstorm news : ओलावृष्टि से फसल खराबे का जायजा लिया

इंद्रगढ़. क्षेत्र में शनिवार रात को हुई ओलावृष्टि से सरसों को गेहूं की फसलें खराब हो गई। क्षेत्र के गुढ़ा, रामनगर, रामपुरिया, चमनगंज, बाबई, बेलनगंज, रजपुरा, जयनगर, आजाद नगर आदि गांव में फसलों में अधिक नुकसान हुआ, जबकि इसके अलावा 1 दर्जन से अधिक गांव में गेहूं, चना, सरसों आदि की फसलों को नुकसान हुआ है। बेलनगंज के किसान नेता सुरजन मीणा ने बताया कि बारिश के साथ तेज हवा चलने से सरसों, गेहूं व चने की फसलें आड़ी पड़ गई। गुढ़ा सरपंच शंकर बैरवा ने बताया कि फसलों में नुकसान के बारे में अधिकारी को अवगत करा दिया है और सर्वे करवा मुआवजा की मांग की है।

देई. क्षेत्र के मोडसा, सहण, खेड़ी, बिहारीपुरा, शिवपुरा में शनिवार रात को ओलावृष्टि हुई। जिससे फसलों में नुकसान हुआ है। मोडसा निवासी दयाराम गुर्जर ने बताया कि रात में बरसात के साथ ही बेर के आकार के ओले गिरे। वहीं शिवपुरा निवासी नरेश गौतम ने बताया कि क्षेत्र के सहण, खेड़ी, बिहारीपुरा, शिवपुरा में बरसात के साथ ओले गिरे। जिनसे सरसों, मसूर, चना में नुकसान हो गया। किसानों ने नुकसान का सर्वे करवाकर मुआवजा दिलाने की मांग की है।

भण्डेड़ा. क्षेत्र में शनिवार देर रात को तेज हवा के साथ बरसात हुई। जिससे खेतों में खड़ी सरसों, जौ व गन्ने की फसलों में नुकसान हुआ है। बांसी निवासी धुलीलाल सैनी के खेत में चार बीघा गन्ने की फसल खेतों में गिर गई।

सरसों की फसल में 20 से 25 प्रतिशत नुकसान
जजावर. सीसोला पंचायत में शुक्रवार को हुई ओलावृष्टि ने किसानों को रुला दिया। सीसोला, सुंवासड़ा, गोवल्या बालापुरा, महावीरपुरा गांव में ओलावृष्टि का नुकसान अब नजर आ रहा है। इधर राजस्व विभाग के कानूनगो हेमन्त ने बताया कि सीसोला के सुंवासड़ा, गोवल्या, बालापुरा आदि गांवों में सरसों की फसल में 20 से 25 प्रतिशत नुकसान पहुंचा है। सुंवासड़ा के किसान पप्पू प्रजापत ने बताया ओलों से सरसों की फसल तबाह हो गई। आधे पके बीज गिरे हुए हैं। वहीं सीसोला के किसान नरोत्तम शर्मा ने बताया कि सरसों की फसल सूखती नजर आ रही है।
इनका कहना
राजस्व विभाग द्वारा सर्वे में जो फसल नुकसान बताया है। वो काफी कम है। वास्तव में सीसोला पंचायत में फसलों में पचास प्रतिशत के करीब नुकसान हुआ है। दोबारा सर्वे होना चाहिए।
धर्मराज मीणा, सरपंच,सीसोला

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

संसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितRepublic Day 2022 parade guidelines: बिना टीकाकरण और 15 साल से छोटे बच्चों को परेड में नहीं मिलेगी इजाजतकोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरदेश में कोरोना के बीते 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा नए मामले, जानिए कुल एक्टिव मरीजों की संख्यासुप्रीम कोर्ट में 6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई आजमुठभेड़ में ढेर हुआ ईनामी नक्सली कमांडरगणतंत्र दिवस के पहले अयोध्या में रेलवे दुर्घटना बड़ी साजिश, जाने पूरा मामलाMarriage की खुशियों के बीच मौत का तांडव: दूल्हा दुल्हन को ले जा रही कार ट्रक में घुसी, कई मौतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.