script

जेसीबी से चल रही माइनरों की सफाई

locationबूंदीPublished: Oct 29, 2020 09:20:42 pm

दुगारी बांध की नहर व माइनरों का पानी टेल क्षेत्र तक पहुंचाने के लिए माइनरों की जेसीबी से सफाई कराई जा रही है।

जेसीबी से चल रही माइनरों की सफाई

जेसीबी से चल रही माइनरों की सफाई

जेसीबी से चल रही माइनरों की सफाई
नैनवां. दुगारी बांध की नहर व माइनरों का पानी टेल क्षेत्र तक पहुंचाने के लिए माइनरों की जेसीबी से सफाई कराई जा रही है। माइनरों की सफाई चलने से नहर में क्षमता का आधा पानी ही छोड़ा जा रहा है। बांध से नहर में चार दिन पूर्व 25 अक्टूबर को जलप्रवाह किया था। जिससे अभी टेल तक पानी पहुंचने में दो से तीन दिन तक का समय लग सकता है। नहर का पानी लक्ष्मीपुरा व हरिपुरा तक पहुंचा है।
जल संसाधन विभाग के सूत्रों ने बताया कि दुगारी गांव के बीच में होकर निकल रहे माइनर एक में कूड़ा-करकट भरा होने से पानी आगे नहीं बढ़ पा रहा था। जल संसाधन विभाग के सूत्रों ने बताया कि बांध से नौ गांवों की दो हजार 250 हैक्टेयर भूमि सिंचित होती है। दुगारी, बांसी, हरिपुरा, लक्ष्मीपुरा, पांडुला, उरासी, डोडी व मैणा गांव के किसानों को सिंचाई का पानी उपलब्ध कराने के लिए नहर से चार माइनर निकल रहे हैं। माइनर एक से दुगारी के माळ में जा रहा है तो माइनर दो, तीन व चार से अन्य गांवों के माळ में सिंचाई का पानी उपलब्ध कराया जाता है। तीन माइनरों की पूर्व में ही नरेगा योजना में सफाई हो चुकी। कुछ स्थानों पर सफाई नहीं हो पाने से मनरेगा योजना में श्रमिक लगाकर सफाई कराई जा रही है। जल संसाधन विभाग के कनिष्ठ अभियंता बद्रीलाल सेन का कहना है कि दुगारी वाले माइनर में कूड़ा-करकट होने से जेसीबी से सफाई करवाई जा रही है।
कुछ स्थानों पर धोरे टूटे होने की शिकायत मिली है लेकिन धोरों की सफाई व मरम्मत किसानों को ही करानी होती है। बांध से नहर में जल प्रवाह की 86 क्यूसेक की क्षमता है, लेकिन अभी क्षमता से कम पानी छोड़ा जा रहा है। दो-तीन दिन में टेल तक पानी पहुंच जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो