महिला की पित्त की नली से 13 सेंटीमीटर लंबा जिंदा कीड़ा निकला

जिला चिकित्सालय में वरिष्ठ सर्जन डॉ. अनिल सैनी ने गुरुवार को सफल ऑपरेशन कर महिला की पित्त की नली से जिंदा कीड़ा निकाला।

By: pankaj joshi

Published: 16 Oct 2020, 07:39 PM IST

महिला की पित्त की नली से 13 सेंटीमीटर लंबा जिंदा कीड़ा निकला
बूंदी. जिला चिकित्सालय में वरिष्ठ सर्जन डॉ. अनिल सैनी ने गुरुवार को सफल ऑपरेशन कर महिला की पित्त की नली से जिंदा कीड़ा निकाला।
हिण्डोली उपखंड क्षेत्र के नाड़ाहेत निवासी विवाहिता प्रियंका मीना तीन माह से चर्म रोग से पीडि़त थी। बीते सात दिन से उसे असहनीय पेट दर्द था। शरीर पर कई जगह चकते के निशान हो गए। 8 अक्टूबर को बूंदी जिला चिकित्सालय में डॉ. सैनी ने जांच की। फिर सोनोग्राफी कराई गई, जिसमें पित्त की नली में कृमि होने की पुष्टि हुई। डॉ. सैनी ने बताया कि ऐसे केस दुर्लभ मिलेंगे। डॉ. सैनी ने टीम के साथ मिलकर उसका सफल ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के दौरान विवाहिता की कॉमन बाइल डक्ट खोली उसमें जिंदा कृमि निकला। जिसकी लम्बाई 13 सेंटीमीटर थी। सामान्यतया यह कृमि आंतों में मिलता है, लेकिन पित्त की नली में यह दुर्भल है।
वरिष्ठ सर्जन डॉ. सैनी ने दावा किया कि यह पहला मौका होगा जब बूंदी जिला चिकित्सालय में इस बीमारी का ऑपरेशन किया जा सका। इस केस को इंटरनेशनल और नेशनल सर्जिकल जर्नल में भेजा जाएगा। टीम में डॉ. अमर, मुकेश सेन, डॉ. पुरुषोत्तम शामिल रहे। रेडियोलोजिस्ट डॉ. रहीम अंसारी ने इस बीमारी को तलाशने में मदद की।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned