इस बार गोल्डन किस्म की मटर किसानों के लिए बरसाएगी सोना

मटर की पैदावार के लिए प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के प्रमुख शहरों की सब्जीमंडियों में अपनी छाप छोड़ चुके बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार गोल्डन किस्म की मटर किसानों के लिए सोना बरसाएगी।

pankaj joshi

December, 0709:13 PM

बड़ानयागांव. मटर की पैदावार के लिए प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के प्रमुख शहरों की सब्जीमंडियों में अपनी छाप छोड़ चुके बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार गोल्डन किस्म की मटर किसानों के लिए सोना बरसाएगी। इस बार मटर फ सल का रकबा बढकऱ 600 हैक्टेयर से अधिक हो गया है। गत दो वर्षों से क्षेत्र के किसानों के सामने पानी की समस्या होने से फ सल का रकबा घटकर 300 हैक्टेयर पर पहुंच गया था। कृषि विभाग के मुताबिक क्षेत्र में विगत पांच दशक से किसान मटर की खेती करते आ रहे हैं। क्षेत्र के गांवों में जनवरी में गोल्डन मटर की पैदावार शुरू हो जाएगी, जिसके बाद आमजन को मटर बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। क्षेत्र के अशोकनगर, खातीखेड़ा, जड़ का नयागांव, दाता, कुंडला, मांगलीकला, बोरखेड़ा, टहला, डेरोली, मांगलीखुर्द, चतरगंज, बरवास, चेता, बिचड़ी, गुढ़ाबांध, कल्याणपुरा, तूरकड़ी, रामी की झोपडिय़ां, सथूर, हरिपुरा, बड़ोदिया आदि में मटर की पैदावार की जाती है।
कटार व टेलीफ ोन किस्म हुई गायब
बड़ानयागांव क्षेत्र में वर्तमान समय में मटर की किस्म कटार व टेलीफ ोन खेतों से पूरी तरह से गायब हो चुकी है। सहायक कृषि अधिकारी रोडूलाल वर्मा के मुताबिक क्षेत्र में तीन दशक पूर्व किसान खेतों में कटार किस्म की मटर की पैदावार करते थे। दो दशक पूर्व से किसानों ने टेलीफ ोन की पैदावार शुरू की। पिछले एक दशक से किसानों ने दोनों किस्मों को छोडकऱ नई किस्म गोल्डन की पैदावार शुरू कर दी। कटार व टेलीफ ोन किस्म के मटर के पौधे में छोटे आकार की फ ली आती थी और पैदावार भी कम होती थी। वहीं गोल्डन किस्म के मटर की फ लियां आकार में बड़ी व दाना मीठा होता है। इसकी पैदावार भी ज्यादा होती है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned