scriptइस बार गोल्डन किस्म की मटर किसानों के लिए बरसाएगी सोना | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Golden variety,peas,Farmers,Will rain | Patrika News

इस बार गोल्डन किस्म की मटर किसानों के लिए बरसाएगी सोना

locationबूंदीPublished: Dec 07, 2019 09:13:55 pm

मटर की पैदावार के लिए प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के प्रमुख शहरों की सब्जीमंडियों में अपनी छाप छोड़ चुके बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार गोल्डन किस्म की मटर किसानों के लिए सोना बरसाएगी।

इस बार गोल्डन किस्म की मटर किसानों के लिए बरसाएगी सोना

इस बार गोल्डन किस्म की मटर किसानों के लिए बरसाएगी सोना

बड़ानयागांव. मटर की पैदावार के लिए प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के प्रमुख शहरों की सब्जीमंडियों में अपनी छाप छोड़ चुके बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार गोल्डन किस्म की मटर किसानों के लिए सोना बरसाएगी। इस बार मटर फ सल का रकबा बढकऱ 600 हैक्टेयर से अधिक हो गया है। गत दो वर्षों से क्षेत्र के किसानों के सामने पानी की समस्या होने से फ सल का रकबा घटकर 300 हैक्टेयर पर पहुंच गया था। कृषि विभाग के मुताबिक क्षेत्र में विगत पांच दशक से किसान मटर की खेती करते आ रहे हैं। क्षेत्र के गांवों में जनवरी में गोल्डन मटर की पैदावार शुरू हो जाएगी, जिसके बाद आमजन को मटर बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। क्षेत्र के अशोकनगर, खातीखेड़ा, जड़ का नयागांव, दाता, कुंडला, मांगलीकला, बोरखेड़ा, टहला, डेरोली, मांगलीखुर्द, चतरगंज, बरवास, चेता, बिचड़ी, गुढ़ाबांध, कल्याणपुरा, तूरकड़ी, रामी की झोपडिय़ां, सथूर, हरिपुरा, बड़ोदिया आदि में मटर की पैदावार की जाती है।
कटार व टेलीफ ोन किस्म हुई गायब
बड़ानयागांव क्षेत्र में वर्तमान समय में मटर की किस्म कटार व टेलीफ ोन खेतों से पूरी तरह से गायब हो चुकी है। सहायक कृषि अधिकारी रोडूलाल वर्मा के मुताबिक क्षेत्र में तीन दशक पूर्व किसान खेतों में कटार किस्म की मटर की पैदावार करते थे। दो दशक पूर्व से किसानों ने टेलीफ ोन की पैदावार शुरू की। पिछले एक दशक से किसानों ने दोनों किस्मों को छोडकऱ नई किस्म गोल्डन की पैदावार शुरू कर दी। कटार व टेलीफ ोन किस्म के मटर के पौधे में छोटे आकार की फ ली आती थी और पैदावार भी कम होती थी। वहीं गोल्डन किस्म के मटर की फ लियां आकार में बड़ी व दाना मीठा होता है। इसकी पैदावार भी ज्यादा होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो