scriptकोरोना की भेंट चढ़ा बूंदी का ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Got corona,Bundi historical,Kajali Te | Patrika News

कोरोना की भेंट चढ़ा बूंदी का ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव

locationबूंदीPublished: Aug 07, 2020 05:43:13 pm

भादवाकी तीज पर हर साल होने वाला बूंदी का ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव इस साल कोविड की भेंट चढ़ गया।

कोरोना की भेंट चढ़ा बूंदी का ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव

कोरोना की भेंट चढ़ा बूंदी का ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव

कोरोना की भेंट चढ़ा बूंदी का ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव
सभापति ने की तीज माता की पूजन
बूंदी. भादवाकी तीज पर हर साल होने वाला बूंदी का ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव इस साल कोविड की भेंट चढ़ गया। यहां गुरुवार को सिर्फ कजली तीज माता की नगर परिषद भवन परिसर में पूजा-अर्चना की गई। यह आयोजन शुक्रवार को दूसरे दिन भी होगा।
कजली तीज महोत्सव बूंदी जिले का प्रमुख उत्सव है और हर साल दो दिन कजली तीज माता की सवारी निकलने के बाद 15 दिन तक कुंभा स्टेडियम परिसर में मेला भरता है। शौर्य और श्रद्धा का प्रतीक यह महोत्सव स्टेट टाइम से चला आ रहा था।
इस बार महोत्सव के तहत कोविड संक्रमण के कारण कोई आयोजन नहीं किया गया। शाम को सभापति महावीर मोदी की अगुवाई में पार्षदों ने मंत्रोचार के साथ तीज माता की आरती उतारी। सभापति मोदी ने कहा कि कोविड-19 की पालना के तहत नगर परिषद में ही तीज माता की परंपरागत तरीके से आरती की गई। इस दौरान कार्यवाहक आयुक्त अरुणेश शर्मा, पार्षद टीकम जैन, संजय भूटानी, राजेश शेरगढिय़ा, मनीष सिसोदिया, इंटेक सचिव राजकुमार दाधीच, अनिल चतुर्वेदी, अभिषेक जैन, राजेंद्र नाथावत आदि मौजूद थे।
व्यापार पर असर
कजली तीज महोत्सव के नहीं होने से इसका सीधा असर व्यापार पर दिखेगा। इस महोत्सव में शामिल होने के लिए जिलेभर से लोग आते थे। साथ ही मेले में एक हजार से अधिक लोग रोजगार के लिए आते थे। मेला चलने से शहर में भी अच्छा कारोबार रहता था। अबके ऐसा कुछ नहीं होगा।
घर रहना ही ठीक
नगर परिषद कार्यवाहक आयुक्त अरुणेश शर्मा ने बताया कि संक्रमण के इस दौर में घरों में रहना ही उचित होगा। बेवजह कोई बाहर नहीं आए। इस लिए तीज माता के दर्शनों के लिए भी ऑनलाइन ही व्यवस्था की गई।
कजली तीज माता की पूजा की
नैनवां. नैनवां में गुरुवार शाम को नगरपालिका के गढ़चौक स्थित पुराने भवन में कजली तीज माता की पूजा की गई। पूजन से पूर्व तीज माता की प्रतिमा का सोलह शृंगार कर सभागार में रखा गया। पालिकाध्यक्ष मधुकंवर, पार्षद महेश गुर्जर, नरेन्द्र निर्मल,रमेश चौधरी, बाबूलाल वर्मा, रजनीश शर्मा, सत्यनारायण सैनी, भंवरसिंह सोलंकी, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष आशा सैनी सहित नगरपालिका का स्टाफ ने आरती की। कोविड-19 के चलते इस वर्ष दो दिवसीय सवारी नहीं निकाली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो