scriptगुड़ बनाने का काला कारोबार : जहरीले गुड़ को लगाने लगे ठिकाने | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Gur, Business, Adulteration, Whereas | Patrika News

गुड़ बनाने का काला कारोबार : जहरीले गुड़ को लगाने लगे ठिकाने

locationबूंदीPublished: Nov 22, 2019 12:50:48 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

गुड़ के काले कारोबार पर नकेल कसने का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल मानस नहीं बनाया हो, लेकिन इस कारोबार से जुड़े लोगों ने कार्रवाई के भय से जहरीले गुड़ को ठिकाने लगाना शुरू कर

गुड़ बनाने का काला कारोबार : जहरीले गुड़ को लगाने लगे ठिकाने

गुड़ बनाने का काला कारोबार : जहरीले गुड़ को लगाने लगे ठिकाने

बूंदी. गुड़ के काले कारोबार पर नकेल कसने का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल मानस नहीं बनाया हो, लेकिन इस कारोबार से जुड़े लोगों ने कार्रवाई के भय से जहरीले गुड़ को ठिकाने लगाना शुरू कर दिया। गुरुवार को अधिकतर फैक्ट्री में जमा इस गुड़ को सुरक्षित स्थानों पर भेजने में जुटे रहे। राजस्थान पत्रिका ने ‘बेखौफ फलफूल रहा मिलावटी गुड़ का धंधा’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर मामले को उजागर किया था। पत्रिका की खबर से अलोद सहित हिण्डोली उपखंड क्षेत्र में कई जगहों पर जहरीले गुड़ बनाने वालों के बीच हडक़ंम मच गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गोकुलचंद मीणा भी अलोद पहुंचे। यहां ग्रामीणों से चर्चा की और इस जहरीले गुड़ के मामले में तथ्य जुटाए।
पुलिस अधीक्षक से कार्रवाई की मांग
मोलासिस एवं सोपस्टोन से बनाए जा रहे गुड़ के अवैध कारोबार से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पुलिस अधीक्षक के नाम पत्र सौंपा। पूर्व पार्षद जितेन्द्र कुमार दाधीच ने पत्र में बताया कि बूंदी शहर से पन्द्रह किमी दूरी पर स्थित अलोद गांव में ही कई जने दूषित पदार्थ से गुड़ बना रहे हैं। इस अपशिष्ट को उत्तर प्रदेश की शुगर फैक्ट्रियों से खरीद कर लाया जा रहा है। यहां रात दिन भट्टियां चल रही है। ऐसे लोग जो आम आदमी की जिंदगी से खुला खिलवाड़ कर रहे हैं उनके खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने पत्र में बताया कि नरसिंहपुर में दूषित पदार्थ से गुड़ बनाने वाले व अवैध रूप से भट्टी चला रहे लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई थी।

-ऐसे मिलावटखौरों पर कड़ी कार्रवाई हों, ताकि वह जीवन में किसी के स्वास्थ्य के साथ इस प्रकार खिलवाड़ नहीं कर सकें। गुड़ आम आदमी के जीवन से जुड़ी चीज है। इसे मिलावट से तैयार किए जाने के सारे अवैध कारोबार सील होने चाहिए। न्यायिक प्रक्रिया से भी इन्हें दंडित कराया जाना चाहिए।
राजकुमार दाधीच, वरिष्ठ अधिवक्ता, बूंदी

मिलावट कर गुड़ बनाने वालों की खोजबीन शुरू कर दी है। किसी को नहीं छोड़ा जाएगा। प्रभावी कार्रवाई होगी।
डॉ. गोकुलचंद मीणा, सीएमएचओ, बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो