scriptहनुमान जयंती : ना चौपाइयों की गूंज, ना घंटे बजे | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Hanuman Jayanti, Hanuman Bhakti, Puj | Patrika News

हनुमान जयंती : ना चौपाइयों की गूंज, ना घंटे बजे

locationबूंदीPublished: Apr 09, 2020 04:46:03 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

जिले में बुधवार को हनुमान जयंती पर मंदिरों में ताले लगे रहे। मंदिरों में सिर्फ पुजारियों को जाने की अनुमति मिली। ऐसे में सभी हनुमान भक्तों ने घरों में रहकर ही पूजा-पाठ किया।

हनुमान जयंती : ना चौपाइयों की गूंज, ना घंटे बजे

हनुमान जयंती : ना चौपाइयों की गूंज, ना घंटे बजे

बूंदी. जिले में बुधवार को हनुमान जयंती पर मंदिरों में ताले लगे रहे। मंदिरों में सिर्फ पुजारियों को जाने की अनुमति मिली। ऐसे में सभी हनुमान भक्तों ने घरों में रहकर ही पूजा-पाठ किया। सुबह सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया। बाहर मंदिरों में जाने की अनुमति नहीं होने से सभी ने पूरा पालन किया। मंदिरों में सिर्फ पुजारी गए जिन्होंने हनुमान प्रतिमाओं का शृंगार किया। इस दौरान मंदिरों के मुख्य दरवाजों को बंद रखा गया। शाम को भी मंदिरों में यही आलम रहा। श्रद्धालुओं ने सिर्फ घरों में दीपक जलाए।

मंदिर सुने, घरों में गुंजी चौपाइयां
कापरेन.कस्बे सहित क्षेत्र में बुधवार को हनुमान जयंती पर लोगो ने घरों में ही पूजा अर्चना कर हनुमान चालीसा का पाठ किया। कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन होने से हनुमान मन्दिरों में पुजारियों ने ही प्रतिमाओं का शृंगार किया और पूजा अर्चना की। कस्बे में कबीरपुरा बालाजी, पंचमुखी हनुमान मन्दिर, बगीची के बालाजी, तलाई की पाल के बालाजी आदि मन्दिरों पर हनुमान प्रतिमाओं का आकर्षक शृंगार किया गया। शाम को महाआरती हुई। इस बार मन्दिरों पर हनुमान चालीसा, सुंदर कांड का पाठ नहीं किया गया। क्षेत्र के प्रसिद्ध बालापुरा बालाजी मंदिर पर भी लॉक डाउन के चलते श्रद्धालुओं का आवागमन नहीं रहा। अड़ीला बलकासा, आजन्दा, हिंगोनिया, सारसला, रोटेदा, चरड़ाना आदि सभी गांवो में पूजा अर्चना की गई।
करवर.कस्बे सहित क्षेत्र में लॉकडाउन के चलते हनुमान जयंती पर श्रद्धालुओं ने घरो में ही पूजा अर्चना की। मन्दिरों में सुबह पुजारियों ने हनुमान प्रतिमाओं का शृंगार किया व पूजा अर्चना की। श्रद्धालुओं ने घरों में हनुमान चालीसा का पाठ किया।
बांसी. कस्बे में बुधवार को हनुमान जयंती के मौके पर पालेश्वर हनुमान मंदिर पर हनुमान जी की प्रतिमा का शृंगार कर पूजा अर्चना की। लोगों ने घरों पर ही हनुमान जी की पूजा अर्चना व हनुमान चालीसा के पाठ किए , मन्दिरों पर पूजा आरती के बाद गेट बढ़ कर दिए। ऐसे में मन्दिरों पर सन्नाटा पसरा रहा ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो