धड़ल्ले से हो रहा अवैध बजरी का परिवहन

क्षेत्र से निकल रही नदियों में दिन रात अवैध रेत खनन कार्य जोरों पर चल रहा है। बजरी माफिया रात दिन बजरी निकालने और बेचने में लगे हुए हैं।

By: pankaj joshi

Published: 06 May 2021, 08:52 PM IST

धड़ल्ले से हो रहा अवैध बजरी का परिवहन
रामगंजबालाजी. क्षेत्र से निकल रही नदियों में दिन रात अवैध रेत खनन कार्य जोरों पर चल रहा है। बजरी माफिया रात दिन बजरी निकालने और बेचने में लगे हुए हैं।
जानकारी के अनुसार क्षेत्र से निकल रही मांगली, घोड़ा पछाड़, कुरेल नदियों से अवैध रेत निकालने का काम जोरों से चल रहा है। रामगंजबालाजी दौलाड़ा मार्ग पर रोजाना दर्जनों ट्रॉलियां दिनदहाड़े अवैध रेत का परिवहन कर रही है, लेकिन इनको देखने वाला कोई नहीं है।
प्रत्येक गांव में है बीट प्रभारी
यदि गांवों की बात करें तो पुलिस द्वारा थाने के बीट में गांवों को बीट में विभाजित किया जाता है। जिसकी जिम्मेदारी बीट प्रभारी की होती है। बीट प्रभारी को उसके क्षेत्र में पडऩे वाले गांवों की समस्त गतिविधियों की जानकारी होती है। बावजूद उसके नदियों से रेत निकालकर शहर तक पहुंचाई जाती है। बावजूद उसके अवैध बजरी खननकर्ताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।
सदर थाना क्षेत्र में बागदा, सगावदा, बंबोरी, जालेड़ा गांवों में अवैध बजरी का कारोबार जोरों से पनप रहा है। वहीं तालेड़ा थाना क्षेत्र में लालपुरा, हाडों का पीपल्दा, लीलेड़ा व्यासान, अंथड़ा, बथवाड़ा गांव में अवैध बजरी का खनन जोरों पर चल रहा है।
दोनों थाना क्षेत्र में लोग अन्थड़ा से राष्ट्रीय राजमार्ग की सडक़ पर बंबोरी से माटूंदा से मंडी की सडक़ होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग पर, रामगंज से दौलाड़ा वाले मार्ग की सडक़ पर अवैध बजरी से भरी ट्रॉलियां निकलने का सिलसिला दिन रात जारी रहता है।
सडक़ किनारे संचालित होटलों में अवैध बजरी से भरे ट्रैक्टर ट्रॉली की फुटेज सीसीटीवी कैमरो में कैद होने के बावजूद भी प्रशासनिक अधिकारी कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं करते। इन लोगों को लोगों के हौसले बुलंद हो गए।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned