scriptखाद के लिए हाय तौबा, किसानों ने किया हंगामा | Bundi News, Bundi Rajasthan News,hi to manure,farmers did,Ruckus | Patrika News

खाद के लिए हाय तौबा, किसानों ने किया हंगामा

locationबूंदीPublished: Nov 12, 2021 06:55:14 pm

क्षेत्र में खाद को लेकर चल रही मारामारी थम नहीं रही। गुरुवार को भी यूरिया खाद को लेकर दिनभर हंगामा चलता रहा। कतारों में लगने और पहले बारी को लेकर किसान आपस में उलझते रहे।

खाद के लिए हाय तौबा, किसानों ने किया हंगामा

खाद के लिए हाय तौबा, किसानों ने किया हंगामा

खाद के लिए हाय तौबा, किसानों ने किया हंगामा
नैनवां में दो बार चक्काजाम का किया प्रयास
नैनवां. क्षेत्र में खाद को लेकर चल रही मारामारी थम नहीं रही। गुरुवार को भी यूरिया खाद को लेकर दिनभर हंगामा चलता रहा। कतारों में लगने और पहले बारी को लेकर किसान आपस में उलझते रहे।
किसानों ने दो बार सडक़ मार्ग जाम करने का भी प्रयास किया। सुबह से कतारों में लगने के बाद भी यूरिया खाद नहीं मिल पाया तो खाली हाथ रहे किसानों ने हंगामा कर दिया। दो दुकानों पर यूरिया आया था। दोनोंं ही दुकानों पर यूरिया लेने के लिए किसानों के उमडऩे से दिनभर हंगामा चलता रहा। नगर रोड पर स्थित खाद की दुकान के बाहर कतारों में लगने की होड़ में महिलाओं में झगड़ा हो गया। पुरुष किसान भी धक्का-मुक्की करते रहे। वितरण रोक दिया तो किसानों ने चक्का जाम कर दिया। नगरपालिका के सामने स्थित खाद की दुकान पर खाद खत्म होते ही खाली हाथ रहे किसानों ने हंगामा कर दिया। नैनवां-बूंदी मार्ग को जाम करने का प्रयास किया, जिन्हें बाद में पुलिस ने खदेड़ा। नैनवां में नगर रोड पर स्थित खाद की दुकान पर यूरिया के 1480 और नगरपालिका के सामने स्थित दुकान पर 778 कट्टे आए थे।
रात तीन बजे से आना शुरू हो गए
दोनों ही खाद की दुकान पर रात को यूरिया खाद के ट्रक आने की सूचना मिली तो किसान रात 3 बजे ही पहुंचने शुरू हो गए। सुबह दिन निकलने पर सैकड़ों किसानों की कतारें दिखाई पड़ी।
यूरिया की किल्लत दूर करने के प्रयास में लगे हुए हैं। शुक्रवार को भी नैनवां में लगभग सौ मेट्रिक टन यूरिया आने की संभावना है।
रमेशचंद जैन,उपनिदेशक, कृषि विभाग, बूंदी
लगी रही कतारें, कई किसान निराश लौटे
कापरेन. क्षेत्र में डीएपी खाद की किल्लत दूर नहीं हो रही। गुरुवार को कस्बे की मार्केटिंग सोसायटी सहित निजी खाद विक्रेताओं की दुकानों पर 1650 कट्टे डीएपी खाद पहुंचा जो आते ही बंट गया। किसान खाद के लिए तडक़े की पहुंचना शुरू हो गए थे। दिन निकलते ही दुकानों के बाहर कतारें लग गई।
खाद के लिए लगी कतारें
लाखेरी. मांग व आपूर्ति में अंतर होने से क्षेत्र के किसानों को गुरुवार को दो कट्टों के लिए 3 से 4 घंटे कतार में खड़ा रहना पड़ा।जानकारी के अनुसार गांधीपुरा स्थित खाद विक्रेता की दुकान के बाहर यूरिया खाद का ट्रक आते ही बड़ी संख्या में किसान जमा हो गए। निर्धारित समय पर विक्रेता ने प्रति किसान 2-2 कट्टा वितरित किया। यहां तीन बजे तक खाद का वितरण जारी रहा। 3-4 घंटे की मशक्कत के बाद किसानों को दो कट्टों में संतुष्ट होकर लौटना पड़ा। किसानों ने बताया कि सरकार खाद की व्यवस्था करें, ताकि उन्हें धक्के नहीं खाने पड़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो