scriptगंगा दशमी के पवित्र दिन हरिद्वार में करेंगे अस्थियों का विसर्जन | Bundi News, Bundi Rajasthan News,holy day of ganga dashami,will do in | Patrika News

गंगा दशमी के पवित्र दिन हरिद्वार में करेंगे अस्थियों का विसर्जन

locationबूंदीPublished: Jun 12, 2021 09:41:24 pm

कोविड की दूसरी लहर में काल का ग्रास बने कई लोगों की अस्थियां गंगा में विसर्जित नहीं होकर मुक्तिधाम के लॉकर, घरों या फिर पेड़ों की खूटियों पर टंगी हैं। इन अस्थियों को विसर्जन के लिए यहां विश्व हिंदू परिषद ने संभालनी शुरू कर दी।

गंगा दशमी के पवित्र दिन हरिद्वार में करेंगे अस्थियों का विसर्जन

गंगा दशमी के पवित्र दिन हरिद्वार में करेंगे अस्थियों का विसर्जन

गंगा दशमी के पवित्र दिन हरिद्वार में करेंगे अस्थियों का विसर्जन
अब तक 25 जनों की अस्थियां विहिप ने जमा की, एक परिवारजन को भी साथ लेकर आएंगे, नि:शुल्क रहेगी सारी व्यवस्था
बूंदी. कोविड की दूसरी लहर में काल का ग्रास बने कई लोगों की अस्थियां गंगा में विसर्जित नहीं होकर मुक्तिधाम के लॉकर, घरों या फिर पेड़ों की खूटियों पर टंगी हैं। इन अस्थियों को विसर्जन के लिए यहां विश्व हिंदू परिषद ने संभालनी शुरू कर दी। विसर्जन के लिए परिवार के एक जने को साथ ले जाने का भी निर्णय किया है। इसका सारा खर्चा विहिप कार्यकर्ता वहन करेंगे। शुक्रवार तक 25 जनों की अस्थियां विहिप ने जमा कर ली। कुछ और जनों ने भी अपने मृतक परिजनों की अस्थियां हरिद्वार भेजने के लिए पंजीयन करा लिया।
विहिप जिला उपाध्यक्ष महेश जिंदल ने बताया कि हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार अस्थियों का गंगा में विसर्जित करने का शुुरुआत से ही बड़ा महत्व रहा है, लेकिन इस कोरोना काल में कई जने हरिद्वार नहीं जा पा रहे। ऐसे लोगों की परेशानी को देखते हुए विहिप ने नि:शुल्क व्यवस्था की है। अस्थियों के साथ एक परिवारजन को भी साथ ले जाया जाएगा, जिसका सारा खर्चा विहिप वहन करेंगी, साथ जाने वाला गंगा में स्वयं अपने परिवारजन की अस्थियों को विसर्जित कर सकेगा। साथ ही उन लोगों की अस्थियां भी लेकर जाएंगे, जिनके परिवार में कोई नहीं। विहिप कार्यकर्ता जिलेभर में इस पुण्य काम के लिए 17 जून तक अस्थियां संभालेंगे। 19 जून को बूंदी से रवाना होंगे। फिर 20 जून को गंगा दशमी के पवित्र दिन हरिद्वार में अस्थियों का विसर्जन करेंगे।
इन हेल्प लाइन नम्बरों पर करें सम्पर्क
मृतक परिजनों की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करने जाने के लिए 9413314222, 9001213322, 8118843444, 9571475395 हेल्प लाइन नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं।
इस लिए किया यह निर्णय
कोरोना ने कई जिंदगियां लील ली। साथ ही इस अवधि में कई लोगों की साधारण मौत भी हुई। इनमें कई जने ऐसे भी काल के ग्रास बन गए, जिनके घर में अब कोई मुखिया नहीं रहा। या फिर आर्थिक मार के कारण हरिद्वार नहीं जा पा रहे। जबकि हरिद्वार ही अस्थियों को विसर्जित करने के लिए लॉकर या घरों की खूटियों पर टांग दिया। लोगों की मदद के लिए राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान से प्रेरित होकर विहिप नेताओं ने यह निर्णय किया। इस पुण्य काम के लिए सारा खर्चा विहिप कार्यकर्ता और समाजसेवी वहन करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो