हुडदंगियों को बेनकाब करेंगी पुलिस के हेलमेट में लगी ‘तीसरी आंख’

हुड़दंग व उपद्रव मचाकर फरार होने वाले उपद्रवी अब पुलिस की नजर से ओझल होने के बाद भी बच नहीं पाएंगे। जी हां!पुलिस अब असली अपराधी तक आसानी से पहुंच सकेगी।

By: Narendra Agarwal

Published: 19 Mar 2020, 12:45 PM IST

बूंदी. हुड़दंग व उपद्रव मचाकर फरार होने वाले उपद्रवी अब पुलिस की नजर से ओझल होने के बाद भी बच नहीं पाएंगे। जी हां!पुलिस अब असली अपराधी तक आसानी से पहुंच सकेगी। यह सम्भव होगा पुलिस के खुफिया कैमरे युक्त हेलमेट से, जो पुलिस मुख्यालय ने हाल ही में बूंदी सहित प्रदेश के सभी जिलों में भेज दिए गए। बूंदी पुलिस के पास 15 कैमरे युक्त हेलमेट पहुंच गए। जो थानों व पुलिस उपअधीक्षक को दिए गए। यह कैमरे ही भीड़ में छिपकर उपद्रव करने वाले को बेनकाब करेंगे। इस कैमरे की खास बात यह होगी कि यह वाइफाइ के जरिए मोबाइल से भी कनेक्ट होगा, साथ ही ब्लूटूथ की भी हेलमेट में सुविधा होगी।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलिस मुख्यालय की ओर से ऐसे कैमरों की ओर डिमांड की गई, जिनसे सुरक्षा की दृष्टि से उपद्रव के दौरान ड्यूटी पर रहने वाले पुलिस जवानों को भी इनकी सुविधा का लाभ दिया जा सके। आए दिन होने वाले प्रदर्शन, धरना व सभा के दौरान कई बार हुडदंगियों की पहचान नहीं हो पाती। ऐसे में अब उपद्रव मचाकर फरार होने वाले उपद्रवी पुलिस की नजर से ओझल होने के बाद भी बच नहीं पाएंगे। मौके पर पुलिस की मौजूदगी कैमरे लगे हेलेमेट में कैद होती रहेगी और उनकी रिकार्डिंग पुलिस के पास मौजूद होने के कारण बाद में भी उन्हें आसानी से देखकर गिरफ्तार किया जा सकेगा।

कैमरा तय करेगा असली अपराधी
बूंदी में पुलिस को अनेकों बार भीड़ के पत्थर फेंकने, आगजनी व हाथापाई की घटना का सामना करना पड़ा। भीड़ के कारण पुलिस असली अपराधी को पकडऩे में कई बार कामयाब नहीं हो सकी। एक-दो असली अपराधी के साथ बड़ी संख्या में दूसरे व्यक्तियों को पकड़ा जाने पर सवाल भी खड़े हुए।लेकिन पुलिस को अब इस मशक्कत से काफी राहत मिलेगी। यह कैमरा लगे हेलमेट ही तय कर देंगे की असली अपराधी कौन था।

हेलमेट में खूबी
अंदर ही कैमरे का ऑन-ऑफ का बटन होगा। कैमरा बाहर की तरफ सिर के ऊपर वाले हिस्से में बिल्कुल सामने रहेगा। हेलमेट के राइट साइड ऑन व रिकार्डिंग, लेफ्ट साइड के पास मोबाइल से वाइफाइ कनेक्ट करने का बटन होगा। साथ ही पीछे वाला बटन कैमरा बंद करेगा। जिस भी पुलिसकर्मी के सिर पर यह हेलमेट होंगे उनके कैमरे पूरी रिकॉर्डिंग करने के साथ उनकी तस्वीर भी खीचेंगा। कैमरे 100 मीटर से अधिक दूरी तक रिकॉर्डिंग कर लेंगे।

इनको दिए हेलमेट
जिले के 5 पुलिस उपअधीक्षक सहित बूंदी कोतवाली, सदर, केशवरायपाटन, नैनवां, तालेड़ा, हिण्डोली, दबलाना, लाखेरी व दो लाइन पुलिस को उपलब्ध कराए गए।

जवानों की करेंगे सुरक्षा
कैमरे लगे हेलेमेट उपद्रव की रिकार्डिंग के साथ-साथ पुलिस जवानों के सिर की भी सुरक्षा करेगा। कैमरे जहां दिन व रात के समय की अच्छी रिकार्डिंग करेंगे। वहीं पुलिसकर्मी आत्म सुरक्षा के पूरे बंदोबस्त कर इन्हें पहनकर निकलेगा तो पत्थरबाजी आदि में सिर भी नहीं फूटेंगे।

‘पुलिस मुख्यालय की ओर से कैमरे युक्त हेलमेट मिल गए। जिनको पुलिस उपअधीक्षक कार्यालय एवं पुलिस थानों में भिजवा दिया।अब तक बूंदी पुलिस को 15 हेलमेट मिल चुके। यह असली अपराधियों की पहचान में कारगर साबित होंगे।’
सतनाम सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बूंदी

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned