scriptअस्पताल में सुविधा पर लगा रखा ताला, दो दशक से बंद पड़ा रक्त संग्रहण केंद्र | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Hospital,Facility,Lock,Two decades,Cl | Patrika News

अस्पताल में सुविधा पर लगा रखा ताला, दो दशक से बंद पड़ा रक्त संग्रहण केंद्र

locationबूंदीPublished: Jan 19, 2020 12:12:48 pm

हिण्डोली. कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विगत दो दशक से रक्त संग्रहण केन्द्र बंद पड़ा होने से रोगियों को भारी परेशानी हो रही है।

अस्पताल में सुविधा पर लगा रखा ताला, दो दशक से बंद पड़ा रक्त संग्रहण केंद्र

अस्पताल में सुविधा पर लगा रखा ताला, दो दशक से बंद पड़ा रक्त संग्रहण केंद्र

हिण्डोली. कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विगत दो दशक से रक्त संग्रहण केन्द्र बंद पड़ा होने से रोगियों को भारी परेशानी हो रही है। जानकारी के अनुसार दो दशक पूर्व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तत्कालीन भाजपा सरकार ने ब्लड रक्त संग्रहण केंद्र की स्थापना की थी। ताकि दुर्घटना में घायलों को समय पर रक्त उपलब्ध कराया जा सके। विडंबना इस बात की है कि रक्त संग्रहण केंद्र में रक्त नहीं रखा जा रहा है।
जंग खा रहे उपकरण
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मेंं रक्त संग्रहण के लिए सभी उपकरण मौजूद हैं, लेकिन इसका संचालन नहीं होने से सारे उपकरण स्टोर में पड़े हुए हैं। यहां पर कनिष्ठ विशेषज्ञ की नियुक्ति हो जाए तो यहां पर रक्त संग्रहण केंद्र संचालित हो सकता है। ।
तो करना पड़ता है रैफर
राष्ट्रीय राजमार्गों पर आए दिन हो दुर्घटनाएं हो रही है। दुर्घटना में घायलों को पुलिस सबसे पहले हिण्डोली चिकित्सालय में ले जाती है, लेकिन यहां पर घायलों के लिए रक्त की व्यवस्था नहीं होने से उन्हें तत्काल बूंदी रैफ र कर दिया जाता है। ऐसे में घायलों की जान को खतरा मंडराता रहता है।
-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रक्त संग्रहण केंद्र है, लेकिन विशेषज्ञ का पद रिक्त पड़ा होने के कारण रक्त संग्रहण केंद्र बंद पड़ा हुआ है।
डॉ. जगबीर सिंह, ब्लॉक सीएमओ हिण्डोली
-दो दशक से बंद पड़े रक्त संग्रहण केंद्र को तत्काल प्रभाव से राज्य सरकार को चालू करना चाहिए, ताकि यहां के घायलों को बूंदी और कोटा नहीं जाना पड़े। इसके लिए शीघ्र ही एक शिष्टमंडल चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा से मिलेगा।
प्रगति जोशी, ब्लॉक कांग्रेस सचिव हिण्डोली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो