क्रमोन्नत बसोली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वीकृत हुआ स्टाफ

हिंडोली क्षेत्र के बसोली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की क्रमोन्नति के साथ 5 चिकित्सक सहित 20 जनों का स्टाफ स्वीकृत हुआ है।

By: Narendra Agarwal

Updated: 24 May 2020, 10:35 AM IST

पेच की बावड़ी में भी शीघ्र शुरू होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
हिण्डोली. हिंडोली क्षेत्र के बसोली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की क्रमोन्नति के साथ 5 चिकित्सक सहित 20 जनों का स्टाफ स्वीकृत हुआ है। अब खेराड़ क्षेत्र के लोगों को उपचार में परेशानी नहीं रहेगी। जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार चिकित्सा बजट घोषणा वर्ष में प्रदेश में 50 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में क्रमोन्नत किया था। इनमें हिंडोली क्षेत्र के बसोली का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी शामिल है। यहां पर क्रमोन्नति की घोषणा के बाद चिकित्सा विभाग ने 5 चिकित्सकों सहित 20 नर्सिंग व अन्य कर्मचारी स्टाफ की स्वीकृति के आदेश दिए हैं। जिनमें दो कनिष्ठ विशेषज्ञ, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी 1, चिकित्सा अधिकारी 2, नर्स श्रेणी प्रथम एक, नर्स सेकंड 6 ,सहायक रेडियोग्राफर 1, लैब टेक्नीशियन 1, मशीन विद मेन 1, कनिष्ठ सहायक 1 एवं सफाई कर्मी की 2 पोस्ट मिली है। वहीं पर पेच की बावड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की घोषणा के साथ वहां पर एक दर्जन स्टाफ की स्वीकृति मिल गई है। जिसमें चिकित्सा अधिकारी 1, नर्स ग्रेड सेकंड दो, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता 2, फार्मासिस्ट 1, लेब टेक्नीशियन 1, वार्ड 22 ब्वॉय 2, सफाई कर्मचारी एक, मशीन विद मैन 1 शामिल है।
बसोली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व पेच की बावड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ स्वीकृति के आदेश हो गए हैं। आगे से चिकित्सकों की नियुक्ति होते ही कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।
डॉ जगवीर सिंह, ब्लाक सीएमओ हिंडोली।

यहां पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनने पर लोगों को काफी लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री के बजट घोषणा वर्ष में बसोली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व पेचकी बावडी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला है। दोनों क्षेत्र में चिकित्सा की जरूरत थी। यहां पर स्टाफ भी स्वीकृत हो गया है। जल्द ही चिकित्सकों को नियुक्ति दिलाई जाएगी।
अशोक चांदना, विधायक हिंडोली एवं राज्यमंत्री।

खेराड़ क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नति के बाद यहां पर लोगों को 24 घंटे अच्छी चिकित्सा सुविधा मिलेगी। लोगों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा।
शंकरलाल इनाणी, पूर्व सरपंच ग्राम पंचायत बसोली।

आजादी के बाद से खेराड़ काफी उपेक्षित रहा है। अब यहां के दिन फिरने लगे है। राज्य मंत्री अशोक चांदना ने विकास को तीव्र गति दी है।
रामेश्वर धगाल, उपाध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस हिंडोली।

पेच की बावड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की मांग लंबे समय से चल रही थी। यहां पर राज्य सरकार ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की घोषणा व स्टाफ स्वीकृति पर चिकित्सालय शुरू होने पर घायल हो गए आसपास के लोगों को काफी सुविधा रहेगी।
बंशी लाल मीणा, पूर्व सरपंच ग्राम पंचायत पेच की बावड़ी।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned