मकान व खेत एक माह से जलमग्न, एसडीएम कार्यालय पर दिया धरना

एक माह से मकान पानी से घिरे है, खेत जलमग्न हैं। खरीफ की फसल पानी में डूब कर गल गई तो अब रबी की फसल के लिए खेत खाली नहीं हो रहे।

By: Narendra Agarwal

Published: 10 Sep 2021, 05:33 PM IST

नैनवां. एक माह से मकान पानी से घिरे है, खेत जलमग्न हैं। खरीफ की फसल पानी में डूब कर गल गई तो अब रबी की फसल के लिए खेत खाली नहीं हो रहे। उपखंड के भोमपुरा गांव के पास बरसाती खाळ के पानी को रोककर भोमपुरा के ग्रामीणों द्वारा बनाया तालाब बामनगांव के किसानों के लिए अभिशाप बन गया। एक माह से मकान व खातेदारी की सैकड़ों बीघा भूमि डूबी पड़ी है। प्रशासन ने मकानों में भरे पानी की निकासी का इंतजाम नहीं करा पाया। बामनगांव पटवार मंडल के पटवारी ने भी अपनी रिपोर्ट में तालाब निर्माण से खातेदारों की 230 बीघा आठ बिस्वा व सिवायचक की 107 बीघा भूमि डूब में होना बताने व 19 अगस्त को ही मौका रिपोर्ट बनाकर प्रशासन को देने के बाद भी प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की। प्रशासन ने पीड़ा नहीं सुनी तो किसान प्रशान के द्वार आ गए। दो दिन से पीडि़त किसानों केे परिवार के लोग उपखंड अधिकारी कार्यालय के बाहर धरना देकर बैठे है। धरने में महिलाएं भी शामिल है। तालाब के निर्माण से अब हालात यह बन गए कि कई मकानों के चहुंओर व खेतों में दो से तीन फीट पानी भरा पड़ा है। उड़द, ज्वार, मक्का व सोयाबीन की फसल जलमग्न होने से पानी में ही समा गई। मकानों व खेतों पर रखे कृषि संसाधन थ्रेसर, ट्रॉलियां व ट्रैक्टर के अलावा विद्युत कनेक्शनों के लिए लगे विद्युत ट्रांसफार्मर भी पानी में डूबे हुए हैं। खातेदारी की भूमि तालाब की डूब जाने से जीविकोपार्जन का संकट पैदा हो गया।

यह बैठे हुए धरने
धरने पर बैठी महिलाओ में फरमाबाई, निरमा, प्रेमबाई, ममताबाई, खेरूनिशा, शिमला, संतोष, जगन्नाथीबाई शामिल है। इनके अलावा निजाम, महेन्द्र, हरिशंकर, गनी मोहम्मद, शोजी नागर, आलम, धनराज, बहादुर खान, अब्दुल रजाक भी दो दिन से धरने पर बैठे हैं। किसानों का कहना है कि समाधान होने तक यहीं रहेंगे।

कार्रवाई के लिए तहसीलदार को लिखा
उपखंड अधिकारी श्योराम का कहना है कि जलसंसाधन विभाग व पंचायती राज विभाग से रिपोर्ट मंगवा ली है। रिपोर्ट के आधार पर तहसीलदार को कार्रवाई के आदेश दिए हैं। शुक्रवार को रिपोर्ट के आधार पर तहसीलदार द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned