घर-घर गूंजा ओम नम: शिवाय का जयकारा

घर-घर में ओम नम: शिवाय, हर-हर महादेव का जयकारा गूंजा। रंगोली सजाई और दीपक जलाए।

By: pankaj joshi

Updated: 01 Jun 2020, 08:01 PM IST

घर-घर गूंजा ओम नम: शिवाय का जयकारा
बूंदी. घर-घर में ओम नम: शिवाय, हर-हर महादेव का जयकारा गूंजा। रंगोली सजाई और दीपक जलाए। मौका था माहेश्वरी वंशोत्पत्ति दिवस का। कोरोना महामारी के चलते इस बार महेश नवमी का पर्व माहेश्वरी जन ने घरों में ही मनाया। परिवार जनों ने मिलकर रंगोली बनाई, दीपक सजाए, भगवान महेश की पूजा-अर्चना कर सामूहिक आरती की। जयकारे लगाए।
माहेश्वरी जनों के घरों में माहौल अलग ही नजर आ रहा था। प्रचारमंत्री नारायण मण्डोवरा ने बताया कि चूड़ी बाजार स्थित कन्हैयाजी के मंदिर में समाज के पांच पदाधिकारी सोहन कीटा, सोहन तोषनीवाल, दिनेश लखोटिया, रेवती बिरला, कैलाश बहेडिय़ा ने शिव परिवार का पन्चामृत से विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना की।
पंचायत अध्यक्ष जगदीश जैथलिया, सचिव विजेंद्र माहेश्वरी ने सदर बाजार स्थित श्रीजी मंदिर व कन्हैयाजी के मंदिर में भगवान को पोशाक धारण करवाई व आरती की। नीलम हल्दिया, मीनाक्षी काबरा, सौरभ लखोटिया, पवन लड्ढा, शुभम बाहेती, नीलम थेबडिय़ा ने गोवंश, बंदरों एवं जरूरतमंदों की सेवा की। महेश वाटिका में रामायण पाठ का आयोजन किया। शिव परिवार की झांकी सजाई गई एवं आरती कर देश की खुशहाली की कामना की।
अवकाश घोषित करने की रखी मांग
वैश्विक महामारी कोरोना संकटकाल के बीच महेश नवमी सेवा, संकल्प, सहयोग व समर्पण दिवस के रूप में मनाई। महेश क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी के अध्यक्ष संजय लाठी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से माहेश्वरी समाज के जातीय पर्व महेश नवमी पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग रखी। इस अवसर पर जातीय पर्व की प्रासंगिकता का महत्व समझाते हुए लाठी ने
समाज के कई युवाओं को ‘जिंदगी चुनने-तम्बाकू नहीं’ का संकल्प दिलाया।
हिण्डोली. हिण्डोली कस्बे सहित आसपास के गांव में महेश नवमी घर-घर मनाई गई। सुबह माहेश्वरी समाज के लोगों ने घर के बाहर रंगोलियां बनाई एवं दोपहर को भगवान महेश की पूजा की।
पेच की बावड़ी. कस्बे सहित देवजी का थाना में रविवार को महेश नवमी घर पर सपरिवार मनाई। पूर्वी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी समाज के प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम लाठी ने बताया कि प्रात: मुख्य द्वार पर रंगोली सजाई गई। बाद में भगवान महेश की झांकी सजाकर पूजा की। महाआरती के बाद भगवान महेश को भोग लगाया।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned