scriptनौकरी नहीं मिली तो शुरू की फलों की खेती | Bundi News, Bundi Rajasthan News,If you don't get a job,Started,Fruit | Patrika News

नौकरी नहीं मिली तो शुरू की फलों की खेती

locationबूंदीPublished: Jan 15, 2021 09:18:55 pm

नौकरी की तलाश के बाद भी नौकरी नहीं मिली वहीं खेती भी घाटे का सौदा साबित हो रही थी। ऐसे में किसान पुत्र ने नौकरी की चाह छोडकऱ खेती में नवाचार करते हुए बागवानी शुरू कर फलों की खेती शुरू की। आज वह फलों के उत्पादन से खुश है।

नौकरी नहीं मिली तो शुरू की फलों की खेती

नौकरी नहीं मिली तो शुरू की फलों की खेती

नौकरी नहीं मिली तो शुरू की फलों की खेती
देई. नौकरी की तलाश के बाद भी नौकरी नहीं मिली वहीं खेती भी घाटे का सौदा साबित हो रही थी। ऐसे में किसान पुत्र ने नौकरी की चाह छोडकऱ खेती में नवाचार करते हुए बागवानी शुरू कर फलों की खेती शुरू की। आज वह फलों के उत्पादन से खुश है।
देई के केशवनगर निवासी किसान युवक जितेन्द्र नागर एग्रीकल्चर विषय से बारहवीं कर नौकरी के लिए कम्पीटिशियन दे रहा था वहीं खेती में भी घाटा हो रहा था। ऐसे में उसने कम्पीटिशियन छोडकऱ कृषि अधिकारियों की सलाह पर बागवानी शुरू की। दस बीघा खेत में विभिन्न तरह के फलों की खेती कर और स्वयं ही बाजार में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा रहा है। वह इस कार्य से अन्य किसानों को भी प्रेरित कर रहा है कि खेती का काम कभी घाटे का सौदा नहीं होता। उसने दस बीघा के खेत में बेर के 470, अमरूद 9, नींबू 10, आम, सिन्दुरी अनार 27 व पपीते के 30 पौधे लगाए थे। बेर में एप्पल बेर की तीन किस्मे गोला, सेविका, उमरान ग्रीन एप्पल की खेती की है, जो क्षेत्र में नई है। बेर के पौधों में 19 माह में उत्पादन शुरू हो गया। साथ ही खेत में मसूर की खेती कर दुगना फायदा लिया जा रहा है।
जैविक फलों का उत्पादन
जितेन्द्र ने बागवानी के लिए जैविक खाद का उपयोग कर जैविक फलों का उत्पादन शुरू किया है। वर्मी कम्पोस्ट खाद कैंचुआ द्वारा खाद, सरसों की खल व एनपीके का उपयोग किया है। एक पेड दस किलो बेर वही पपीता में 80 किलो तक फल आ रहे है। इस बारे में कृषि पर्यवेक्षक आशाराम नागर ने बताया कि कम जगह में बागवानी की खेती कर फलो के साथ दूसरी फसल लेकर किसान दोगुना फायदा ले रहा है। इससे किसान उन्नतशील बनेगा। किसान को परम्परागत खेती के साथ अन्य खेती करना चाहिए, इसके लिए किसानों को प्रेरित भी किया जा रहा है। जिससे किसान खेती में अच्छी आय प्राप्त कर सके।

ट्रेंडिंग वीडियो