scriptबांध में अवैध खनन जलापूर्ति प्रबंधन में बाधा | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Illegal mining in the dam,Water suppl | Patrika News

बांध में अवैध खनन जलापूर्ति प्रबंधन में बाधा

locationबूंदीPublished: May 07, 2021 09:20:01 pm

जलदाय विभाग ने पाईबालापुरा पेयजल योजना पर बंद पड़े नलकूपों व पम्प हाउस की मोटरों को ठीक कर जलापूर्ति में सुधार कराया तो अब पाईबालापुरा बांध के पेटे में चल रही मिट्टी की अवैध खुदाई जलापूर्ति सुधार में बाधा बनती जा रही है।

बांध में अवैध खनन जलापूर्ति प्रबंधन में बाधा

बांध में अवैध खनन जलापूर्ति प्रबंधन में बाधा

बांध में अवैध खनन जलापूर्ति प्रबंधन में बाधा
खुदाई के दौरान बुलडोजर तोड़ देतेे है पाइपलाइन
नैनवां. जलदाय विभाग ने पाईबालापुरा पेयजल योजना पर बंद पड़े नलकूपों व पम्प हाउस की मोटरों को ठीक कर जलापूर्ति में सुधार कराया तो अब पाईबालापुरा बांध के पेटे में चल रही मिट्टी की अवैध खुदाई जलापूर्ति सुधार में बाधा बनती जा रही है। जलदाय विभाग के सूत्रों ने बताया कि बुधवार रात को मिट्टी खुदाई कर रहे बुलडोजर ने बंाध के नलकूपों से पम्प हाउस आ रही पाइपलाइन को तोड़ दिया। जिससेे बड़ी मात्रा में पानी व्यर्थ बह गया। नलकूपों का पानी आना बंद हो गया। पेयजल योजना पर तैनात कर्मचारी नलकूपों को देखने पहुंचे तो पाइपलाइन टूटी मिली। कर्मचारियों को देखकर चालक बुलडोजर को लेकर भाग गया। पाइपलाइन टूटने से रात से ही नलकूपों का पानी पम्प हाउस में नहीं आ पाया। बुधवार दिन में जलदाय विभाग व जलसंसाधन विभाग के कनिष्ठ अभियंता बांध पर पहुंचे तो उस समय भी बांध के अन्दर ट्रैक्टरों से खुदाई चल रही थी। अधिकारियों ने पुलिस को बुलाया तो खुदाई करने वाले ट्रैक्टरों को लेकर भाग गए। बांध के अन्दर मिट्टी की अवैध खुदाई बड़े जोरों से चल रही है। जिसमें पचास से भी अधिक ट्रैक्टर-ट्रॉलियां मिट्टी ढोहने में लगी हुई है। रात के अंधेरे में बुलडोजरों से खोदी जाने वाली मिट्टी दिन में ट्रैक्टरों से बाहर भेजी जाती है। खुदाई के दौरान कई बार पाइपलाइन टूटती आ रही है।
पाइपलाइन की मरम्मत कराई
जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता डीपी चौधरी ने बताया कि रात को दस से 11 बजे के बीच बांध केे अन्दर खुदाई में लगे बुलडोजर नेे खुदाई के दौरान पाइपलाइन को तोड़ दिया था। गुरुवार सुबह से टूटी पाइपलाइन को कार्य शुरू करवाया। दोपहर तक लाइन जोडकऱ नलकूपों का पानी पम्पहाउस में पहुंचना शुरू हो गया।
बांध में अवैध खनन को रोकने के लिए गठित की टीम
उपखंड के पाईबालापुरा बांध में हो रहे अवैध खनन को रोकने के लिए उपखंड अधिकारी ने तीन अधिकारियों की टीम गठित की है। टीम राजस्व, पुलिस व जलदाय विभाग के अधिकारियों को शामिल किया है। उपखंड अधिकारी श्योराम ने जारी किए आदेश में लिखा है कि बांध में अवैध खनन हो रहा है। बांध के पेटे में ट्रैक्टर आदि से खुदाई के कारण नैनवां की पेयजल आपूर्ति लाइनोंं को नुकसान हो रहा है। अवैध खनन को रोकने के लिए गठित टीम में नायब तहसीलदार अमितेश मीणा, थानाधिकारी बृजभानसिंह व जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता मनोज नागर को शामिल किया।
बांध में मिट्टी की खुदाई चल रही है तो उसे दिखवाते हैं। दिन में हमारा कर्मचारी रहता है। रात को मिट्टी की खुदाई की जाती है तो रात को भी निगरानी की जाएगी। जल संसाधन विभाग ने तो अक्टूबर माह में ही बांध में बचे पानी को जलदाय विभाग के सुपर्द कर दिया था। जलदाय विभाग पानी की सुरक्षा नहीं कर पाया।
जम्बू कुमार जैन, सहायक अभियंता, जल संसाधन विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो