अवैध खनन स्थल को कराया बंद, वन विभाग की कार्रवाई

वन विभाग ने मंगलवार को कार्रवाई करते हुए कंवरपुरा वन क्षेत्र में अवैध खनन स्थल को बंद कराया। यहां के रास्ते जेसीबी से पत्थर लगाकर व खाई खोदकर बंद कर दिए। इसके बाद क्षेत्र को रेंज वालों के सुपुर्द किया।

By: pankaj joshi

Published: 17 Mar 2021, 08:53 PM IST

अवैध खनन स्थल को कराया बंद, वन विभाग की कार्रवाई
बूंदी. वन विभाग ने मंगलवार को कार्रवाई करते हुए कंवरपुरा वन क्षेत्र में अवैध खनन स्थल को बंद कराया। यहां के रास्ते जेसीबी से पत्थर लगाकर व खाई खोदकर बंद कर दिए। इसके बाद क्षेत्र को रेंज वालों के सुपुर्द किया।
जानकारी के अनुसार करीब दो माह से यहां अवैध खनन चल रहा था। इसकी सूचना विभाग को मिल रही थी। अवैध खननकर्ताओं ने दो माह में ही करीब 200 गुणा 200 का गड्ढा कर दिया। इसको लेकर डीसीएफ सोनल जोरिहार के निर्देश पर एसीएफ चंद्रमोहन गुप्ता के नेतृत्व में कार्रवाई की गई। मौके पर टीम के पहुंचने पर वहां कोई नहीं मिला। इसके बाद यहां जेसीबी से खाई खोदकर व रास्ते पर पत्थर लगाकर बंद किया गया। इस दौरान टीम में बूंदी रेंजर राजेन्द्र विजय, डाबी रेंजर देवीशंकर मीणा, फ्लाइंग रेंजर मनीष शर्मा और स्टाफ मौजूद था।

 

 

क्रिटिकल टाइगर हेबीटाट में खनन की तैयारी
बूंदी. लाखेरी के सखावदा क्षेत्र में भी खनन की तैयारी की जा रही है। पीपुल फॉर एनीमल्स के बूंदी प्रभारी वि_ल कुमार सनाढ्य ने बताया कि यहां फोरेस्ट चौकी से करीब एक किलोमीटर दूर एक बड़ा डीजल इंजन रखा हुआ है। इसके अलावा काफी सामान रखा गया है। करीब 8 से 10 बीघा जमीन को जेसीबी से साफ किया गया है। हालांकि इस स्थान पर लीज स्वीकृत नहीं हुई है, लेकिन सामानों को देखते हुए खनन की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसको लेकर पहले भी पत्र लिखा गया था। उन्होंने यहां की लीज स्वीकृत नहीं करने व अन्य लीज को आगे नहीं बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने बताया कि यहां लीज के पहले पानी भरा रहता था, जहां रणथम्भौर से निकलकर आने वाले बाघ, तेंदुएं, भालू व अन्य वन्यजीव पानी पीने आते हैं। ऐसे में इस स्थान पर खनन के लिए लीज देना सही नहीं है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned